कोरोना के लक्षण नजर आएं तो क्या करें, क्या इसका इलाज है? जानें ऐसे ही 7 जरूरी सवालों के जवाब

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निलेश कुमार Updated Sat, 25 Apr 2020 12:18 AM IST
कोरोना वायरस का संक्रमण
1 of 8
विज्ञापन
कोरोना वायरस का संक्रमण देश और दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है। आपके पड़ोस में कौन कोरोना से संक्रमित है, आपके घर में संक्रमण फैलने की कितनी संभावना है, खुद को सुरक्षित कैसे रखा जाए, ऐसे कई सवाल, डर और कई तरह की आशंकाएं हमारे दिमाग में चलती रहती हैं। हो सकता है इन सब सवालों के बारे में आपको पता न हो। ऐसे में भय का माहौल होना तो लाजिमी है। लेकिन डरने की बजाय हमें बस इन सबके बारे में सही जानकारी रखनी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन तक इसी बात पर जोर देता है कि कोरोना से डरने की बजाय एहतियात यानी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस महामारी के दौर में खुद को सुरक्षित रखने के लिए बहुत सारे सुझाव और सलाह दिए जा रहे हैं, लेकिन आपको सही सलाहों पर अमल करने की जरूरत है। 
Handwash
2 of 8
कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें?
  • केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने का सबसे बेसिक तरीका है, साफ-सफाई का ध्यान रखना। 
  • अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से धोते रहें या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • अपना चेहरा छूने से बचें। खासकर आंख, नाक और मुंह पर हाथ न लगाएं। हो सकता है, आपने वायरस की मौजूदगी वाली सतह पर हाथ लगाया हो, तो ऐसे में नाक, मुंह वगैरह छूने से वायरस शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Coronavirus
3 of 8
  • कैसे पता करें कि हमें कोरोना संक्रमण है या नहीं?
कोरोना वायरस बहरूपिया के तौर पर सामने आया है यानी इसके नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण का प्रमुख लक्षण सिर दर्द, बुखार और सूखी खांसी है। इसके अलावा गले में खराश और डायरिया भी इसके लक्षण हैं। वहीं पिछले दिनों इसके लक्षणों में स्वाद और गंध महसूस नहीं होना भी पाए गए हैं। अगर आपको इसके शुरुआती लक्षण दिखें, तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

You Must Know About covid 19 rumor related to Coronavirus Symptoms Cause Prevention And Treatment
4 of 8
  • अगर लक्षण नजर आए तो क्या करें?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर आपमें शुरुआती लक्षण दिखें तो आप खुद को सबसे अलग यानी कि सेल्फ आइसोलेट कर लें। दूसरों के संपर्क में आने से बचें। अगर आपको बुखार के साथ लगातार सूखी खांसी हो रही है तो आपको डॉक्टरी सलाह लेने की जरूरत है। बहुत घबराने की बात नहीं है, क्योंकि कोरोना के लक्षण वायरल फ्लू से भी मिलते हैं। हो सकता है आपको कोरोना न हो। सांस लेने में तकलीफ शुरू हो, तो गंभीर होने की जरूरत है। 
  • आप केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क कर सकते हैं। या फिर 9013151515 इस नंबर से अपने व्हॉट्सएप पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
social distancing
5 of 8
इस वायरस को फैलने से कैसे रोका जाए? 
  • छींकते-खांसते वक्त मुंह पर टिश्यू या रुमाल रखें। यह चीजें नहीं होने अपने हाथों से ही छींकते-खांसते वक्त ओट बना सकते हैं। इस्तेमाल की गई टिश्यू को तुरंत डिस्पोज कर दें। रुमाल को तुरंत साबुन से धो लें।
  • सोशल डिस्टेंसिंग या यूं कहा जाए कि फिजिकल डिस्टेंसिंग यानी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें। जरूरी न हो तो घर के बाहर न निकलें। निकलें तो मास्क का इस्तेमाल करें।
  • हाथ मिलाने की आदत आप छोड़ ही चुके होंगे। ऐसा कर आप वायरस संक्रमण पर लगाम लगाने में मदद कर सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00