लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा में लगता है देवी मां को महाभोग, जानें कैसे बनेगी भोग वाली खिचड़ी

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अपराजिता शुक्ला Updated Mon, 03 Oct 2022 03:02 PM IST
khichdi
1 of 4
विज्ञापन
पश्चिम बंगाल में भी नवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। जिसे दुर्गा पूजा के नाम से जानते हैं। दुर्गा पूजा पर पश्चिम बंगाल में नवमी के दिन देवी मां को खिचड़ी का भोग लगता है। जिसे माता को चढ़ाने के बाद भक्तों में प्रसाद स्वरूप बांट दिया जाता है। दुर्गा पूजा पर चढ़ने वाली इस खिचड़ी को लबरा या चोड़चड़ी भी कहते हैं। बेहद साधारण सी लगने वाली इस खिचड़ी का स्वाद काफी अलग होता है। जिसे बार-बार खाने का दिल करता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार होगी भोग वाली खिचड़ी।
चावल
2 of 4
बंगाली खिचड़ी बनाने की सामग्री
एक कटोरी गोविंद भोग चावल, आधा कटोरी मूंग की दाल, आलू बड़े टुकड़ों में कटा हुआ, पत्तागोभी, फूल गोभी, मटर के दाने, टमाटर कटा हुआ। 
अदरक का टुकड़ा, दो हरी मिर्च. हल्दी, शक्कर, लाल मिर्च, तेजपत्ता, एक चम्मच पंचफोरम, नमक स्वादानुसार।
विज्ञापन
moong ki dal
3 of 4
बंगाली खिचड़ी बनाने की विधि
सबसे पहले चावल को धो लें। साथ ही गैस पर आंच चलाकर मूंग की दाल को धीमी आंच पर भून लें। मूंग की दाल को भूनने के बाद इसे बर्तन में निकाल लें और चावल के साथ मिलाकर धो दें। पानी को अच्छी तरह से निथार दें। अब प्रेशऱ कुकर में दाल चावल के साथ कद्दूकस किए हुए अदरक और हल्दी के टुकड़े को मिला दें। कूकर को गैस पर रखें और देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमे पंचफोरन डालकर चटकाएं। साथ में तेजपत्ता भी डाल दें। गोभी और मटर, आलू को बारीक टुकड़ों में करके डाल दें। हल्का सा भूनने के बाद इसमे टमाटर डाल दें। 
khichdi
4 of 4
टमाटर डालने के बाद कूकर में दाल और चावल पकने के लिए डाल दें। साथ में पानी डालें और नमक स्वादानुसार डालकर सीटी आने दें। करीब तीन से चार सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कूकर के खुलने का इंतजार करें। बस तैयार है भोग में लगने वाली स्वादिष्ट खिचड़ी।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00