लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण के मथुरा जाने के बाद राधा का क्या हुआ? पढ़ें ये रोचक प्रसंग

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 17 Aug 2022 12:06 PM IST
कृष्णा जन्माष्टमी 2022
1 of 6
विज्ञापन
Krishna Janmashtami Special: कृष्ण और राधा का नाम आज भी प्रेम के प्रतीक के तौर पर लिया जाता है। हम लोग बचपन से कृष्ण और राधा के प्रेम प्रसंगों को सुनते आ रहे हैं। दोनों की प्रेम लीलाओं का जिक्र विभिन्न पौराणिक ग्रंथों में मिलता है। कृष्ण और राधा की प्रेम कहानी अटूट है। श्रीकृष्ण जब 8 वर्ष के थे, तब से दोनों के बीच प्रेम था। कृष्ण की बांसुरी की धुन पर राधा मोहित होकर उनकी ओर खिंची चली आती थी। राधा ने जीवन भर कृष्ण के प्रति अपने प्रेम की स्मृतियों को बचाकर रखा। हालांकि, बाद में परिस्थितियां बदलती हैं और कृष्ण राधा को छोड़कर चले जाते हैं। इसके बाद राधा का क्या होता है? इस बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसी कड़ी में आज हम पौराणिक धर्म ग्रंथों में दर्ज उस प्रसंग को आपके सामने लेकर आ रहे हैं, जिसमें कृष्ण के जाने के बाद राधा का जिक्र मिलता है। 
कृष्णा जन्माष्टमी 2022
2 of 6
मथुरा जाते वक्त भगवान श्रीकृष्ण राधा से वादा करते हैं कि वह वापस आएंगे। हालांकि, इसके बाद राधा का जिक्र भी काफी कम हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ मामा कंस का वध करने के बाद भगवान कृष्ण द्वारका चले जाते हैं।
विज्ञापन
कृष्णा जन्माष्टमी 2022
3 of 6
कृष्ण के जाने के बाद राधा की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। उनकी शादी एक युवक के साथ होती है। इस बीच राधा अपने दांपत्य जीवन की सभी रस्मों को पूरा करती हैं। वहीं जब वह बूढ़ी हो जाती हैं। उस दौरान राधा दोबारा अपने प्रियतम श्रीकृष्ण से मिलने के लिए द्वारका जाने का फैसला करती हैं।
कृष्णा जन्माष्टमी 2022
4 of 6
इस बीच दोनों की मुलाकात होती है और वे संकेतों में बात करने लगते हैं। इसके बाद कृष्ण उन्हें महल की देविका के रूप में नियुक्त करते हैं। महल में रहते हुए राधा को महसूस होता है कि कृष्ण के साथ उनका अध्यात्मिक जुड़ाव नहीं हो पा रहा है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
कृष्णा जन्माष्टमी 2022
5 of 6
ऐसे में राधा महल को छोड़ने का फैसला करती हैं। इसके बाद राधा वहां से निकल जाती हैं और उन्हें इस बारे में नहीं पता होता है कि वह कहां जा रही हैं। समय बीतने के बाद राधा काफी कमजोर और असहाय हो जाती हैं। इसके बाद अचानक उनको भगवान श्रीकृष्ण मिलते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00