लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे, नियमित पाठ करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Thu, 08 Dec 2022 09:49 AM IST
हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे
1 of 5
विज्ञापन
Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास की काव्य रचना है। कहा जाता है कि नियमित रूप से इसका जाप करने से जीवन की बाधाएं और बड़े से बड़े संकट दूर हो जाते हैं। यदि आप रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर पाते तो प्रत्येक मंगलवार और शनिवार के दिन इसका पाठ जरूर करें। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। ऐसी मान्यता है कि कलियुग में एक मात्र हनुमान जी ही जीवित देवता हैं। ये अपने भक्तों और आराधकों पर सदैव कृपालु रहते हैं और उनकी हर इच्छा पूरी करते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन में कई तरह के चमत्कारी बदलाव देखने को मिलेंगे। चलिए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करने से कौन से फायदे मिलते हैं... 


 
हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे
2 of 5
हनुमान चालीसा के फायदे
आर्थिक संकट से आपको मुक्ति पाने के लिए नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को अष्टसिद्धि और नवनिधि का दाता माना जाता है। मान्यता है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं चाहे वह धन संबंधी इच्छा ही क्यों न हो।

 
विज्ञापन
हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे
3 of 5
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का भय है तो रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा का एक दोहा है 'भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे। इस दोहे के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके आस-पास भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं।


 
हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे
4 of 5
इसके अलावा यदि आप मानसिक अशांति से परेशान हैं या आपको नींद नहीं आ रही है, तो हनुमान चालीसा का पाठ मानसिक शांति देता है। साथ ही इसका पाठ जीवन में उन्नति दिलाता है। 

 
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान चालीसा से मिलते हैं गजब के फायदे
5 of 5
छात्रों को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। कहा जाता है कि छात्रों को हनुमान चालीसा का पाठ करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है। हनुमान चालीसा के अनुसार 'विद्यावान गुनी अति चातुर। राम काज करिबे को आतुर।।' यानी हनुमान जी स्वयं बुद्धिमान, गुणी और चतुर हैं। इसीलिए छात्रों को इसका पाठ अवश्य करना चाहिए। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00