लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Shani dev: इन देवताओं की पूजा करने से शनि नहीं करते हैं परेशान, साढ़ेसाती, ढैय्या में भी देते हैं शुभ फल

धर्म डेस्क, अमरउजाला, नई दिल्ली Published by: श्वेता सिंह Updated Wed, 07 Dec 2022 01:07 PM IST
इन देवताओं की पूजा करने से शनि नहीं करते हैं परेशान
1 of 4
विज्ञापन
Shani dev devotee of these 3 deities: शनि देव एक न्यायप्रिय देवता माने जाते हैं। पौराणिक और धार्मिक कथाओं के अनुसार शनिदेव को कर्मफल दाता के रूप में जाना जाता है। मान्यता है कि मनुष्य के अच्छे बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव ही रखते हैं। इसी कारण से शनि को न्यायाधीश कहा गया है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या को शनि की कष्टकारी अवस्थाओं में से एक माना गया है। फिलहाल शनि की ये स्थिति 5 राशियों पर बनी हुई है। ज्योतिष की गणना के अनुसार वर्तमान में समय में मिथुन राशि और तुला राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। वहीं धनु, मकर और कुंभ राशि पर साढ़े साती चल रही है। लेकिन कुछ राशि के जातकों को शनि देव परेशान नहीं करते। शनिदेव भी तीन देवताओं को अपना आराध्य मानते हैं। इसीलिए कहते हैं जो भक्त इन 3 देवताओं की आराधना करते हैं उन्हें शनि देव कोई हानि नहीं पहुंचाते। आइए जानते हैं कौन है वो देवता। 
Rashifal 2023: जानें जनवरी से दिसंबर तक हर एक महीने का संपूर्ण वार्षिक राशिफल 2023...
इन देवताओं की पूजा करने से शनि नहीं करते हैं परेशान
2 of 4
कृष्ण भक्त हैं शनिदेव 
शनिदेव को कृष्ण भक्त माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार शनि देव ने भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए मथुरा के कोसीकलां में कोकिलावन में कठोर तपस्या की। जहां उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर श्रीकृष्ण ने उन्हें कोयल के रूप में दर्शन दिए थे। 
विज्ञापन
इन देवताओं की पूजा करने से शनि नहीं करते हैं परेशान
3 of 4
कठोर तपस्या से भगवान भोलेनाथ को किया प्रसन्न 
शनिदेव ने अपने कठोर तपस्या से भगवान शिव को वरदान देने के लिए विवश कर दिया था। पौराणिक मान्यता के अनुसार जब शनिदेव के पिता सूर्यदेव ने उनकी माता छाया का अपमान किया था जिससे दुखी होकर शनिदेव ने  कठोर तपस्या की जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने शनिदेव को सभी ग्रहों का न्यायाधीश बनाया और वरदान दिया कि उनकी छाया से देवता भी नहीं बच सकेंगे। 
इन देवताओं की पूजा करने से शनि नहीं करते हैं परेशान
4 of 4
हनुमानजी ने तोड़ा था शनिदेव का अहंकार 
शनिदेव हनुमान भक्तों को भी किसी भी प्रकार से परेशान नहीं करते। पौराणिक कथा के अनुसार शनिदेव को जब अपनी शक्ति पर अहंकार हो गया तो उसे हनुमान जी ने ही चकनाचूर किया था। उसके बाद शनिदेव ने वचन दिया कि वे उनके भक्तों को परेशान नहीं करेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00