लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Chanakya Niti : इन 3 तरह के लोगों से भूलकर भी न करें मित्रता, उठाना पड़ता है नुकसान

धर्म डेस्क, अमर उजाला Published by: शशि सिंह Updated Sun, 26 Sep 2021 07:49 AM IST
आचार्य चाणक्य
1 of 4
विज्ञापन
आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित नीति शास्त्र की बातें आज भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। कुछ लोगों को उनकी नीतियां अत्यंत कठोर लगती हैं लेकिन ये मनुष्य को जीवन की सत्यता से अवगत करवाती हैं। हांलांकि कुछ लोग इन नीतियों को तोड़-मरोड़कर भी पेश करते हैं लेकिन सही मायनों में इन नीतियों के सार को समझकर अपने जीवन में उतार लिया जाए तो मनुष्य कई तरह की समस्याओं से बचा सकता है और एक सुखी व संतुष्ट जीवन जी सकता है। आचार्य चाणक्य ने पारिवारिक जीवन से लेकर, धन, शत्रु और मित्रता तक के विषय में महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्य ने कुछ लोगों के बारे में बताया है जिनसे दूरी बनाने में ही मनुष्य की भलाई होती है। इन लोगों से भूलकर भी मित्रता नहीं करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वे लोग... 
आचार्य चाणक्य
2 of 4
ऐसे व्यक्ति से रहें दूर
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक सच्चा मित्र वही होता है जो आपको ग़लत कार्य करने से रोके और सही गलत की पहचान करवाए। जो व्यक्ति आपकी हर बात में आपकी हां में हां मिलाता हो या फिर गलत कार्यों की प्रशंसा करके आपको गलत करने के लिए प्रेरित करता हो तो उससे समय रहते दूर हो जाना चाहिए। ऐसे लोग भले ही आपको अच्छे लगते हो लेकिन इनका साथ आपको परेशानी में डाल सकता है।
विज्ञापन
आचार्य चाणक्य
3 of 4
गलत कार्य करने वाले
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग गलत कार्य करते हैं उनसे सदैव दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोग समय आने पर आपको भी मुसीबत में फंसा सकतें हैं। इसके अलावा गलत लोगों की संगति आपको भी आगे बढ़ने से रोकती है और सफलता में बाधक बनती है।
आचार्य चाणक्य
4 of 4
लालची लोगों से बनाएं दूरी
चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग अपने मन में लोभ रखते हैं उनसे सदैव दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोग हमेशा दूसरों की धन-संपत्ति देखकर लालच करते हैं और समय पड़ने पर आपको भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से भूलकर भी मित्रता नहीं करनी चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00