लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Chanakya Niti: व्यक्ति की ये खूबियां बनाती हैं उसे एक सज्जन पुरुष, हर कोई करता है सम्मान

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Mon, 05 Dec 2022 07:35 AM IST
chanakya-niti
1 of 1
विज्ञापन
Chanakya Niti in Hindi : महान दार्शनिक, सलाहकार और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है। अपनी नीति शास्त्र में उन्होंने मनुष्य के जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। चाणक्य की ये बातें आज भी व्यक्ति को जीवन में सफलता पाने के लिए प्रेरित करती हैं। आचार्य चाणक्य के सिद्धांत आज भी व्यक्ति को सही-गलत का अंतर सिखाते हैं। साथ ही जीवन में सही मार्ग दिखाते हैं। इसके अलावा आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में व्यक्ति के गुणों के बारे में बताया है जो उसे सज्जन बनाते हैं। आइए जानते हैं सज्जन पुरुष के गुणों के बारे में... 

Mahamrityunjaya Mantra: बेहद चमत्कारी है महामृत्युंजय मंत्र, जानिए इसका हिंदी अर्थ, जप का तरीका और फायदे 

प्रलये भिन्नमार्यादा भविंत किल सागर:
सागरा भेदमिच्छन्ति प्रलेयशपि न साधव:।
  • ऊपर दिए श्लोक के जरिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि समुद्र भी प्रलय आने पर अपनी मर्यादा लांघ देता है और किनारों को तोड़ता हुआ तबाही मचा देता है। जल-थल एक हो जाते हैं। लेकिन सज्जन व्यक्ति बड़े से बड़े संकट और विपरित परिस्थितियों में भी अपना धैर्य नहीं खोते और मर्यादा बनाए रखते हैं। यानी सज्जन व्यक्ति की सबसे बड़ी खूबी होती है, उसका धैर्य।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, सज्जन व्यक्ति वही है जो बुरे हालातों में भी गंभीरता को न त्यागे। सज्जनता की पहचान व्यक्ति के आचरण और व्यवहार पता की जा सकती है। 
  • इसके अलावा जो व्यक्ति अपनी ईमानदारी से समझौता नहीं करता वह सज्जन कहलाता है। इसके अलावा चाणक्य कहते हैं कि सज्जन व्यक्ति कभी अपने मुंह से अपने गुणों का बखान नहीं करता है। उसके कर्म और अच्छा बर्ताव ही उसे सम्मान के पात्र बनाते हैं। 
  • जिम्मेदारियों का निवर्हन करना व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है, लेकिन चाणक्य कहते हैं एक सज्जन व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के साथ रिश्तों का मोल समझता है और निस्वार्थ भावना से उन्हें एक धागे में बांधे रखने के लिए हर संभव प्रयास करता है। जो हर रिश्ते को ईमानदारी और सच्चे दिल से निभाते हैं, उनमें भेदभाव नहीं रखते ऐसे लोग हर जगह सम्मान पाते हैं। 
Kharmas 2022: इस साल कब से लग रहा है खरमास? जानें इस दौरान क्या करें और किन कार्यों को करने से बचें 


 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00