Chanakya niti: भूलकर भी किसी को न बताएं ये बातें, उठाना पड़ेगा अपमान और नुकसान

धर्म डेस्क, अमर उजाला Published by: शशि सिंह Updated Wed, 10 Nov 2021 10:19 AM IST
Chanakya niti
1 of 5
विज्ञापन
आचार्य चाणक्य को उनकी बुद्धिमत्ता और विभिन्न विषयों में पारंगत होने के कारण आज भी श्रेष्ठ विद्वानों की श्रेणी में रखा जाता है। वे एक कुशल रणनीतिकार, कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे। उनके द्वारा कई शास्त्रों की रचना की गई। ये शास्त्र आज भी मानव के लिए उपयोगी हैं। उनके द्वारा लिखें गए शास्त्रों में से नीतिशास्त्र की बातें आज भी जनमानस में लोकप्रिय हैं। नीतिशास्त्र में मनुष्य के जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है। यदि जीवन में इन बातों को ध्यान में रखा जाए तो कई परेशानियों से बचा जा सकता है और सुखमय जीवन व्यतीत किया जा सकता है। नीतिशास्त्र में कुछ ऐसी ही बातें बताई गई हैं जिनके बारे में दूसरों से जिक्र नहीं करना चाहिए अन्यथा जीवन में अपमान न नुकसान उठाना पड़ता है।
Chanakya niti
2 of 5
पति-पत्नी के मध्य की बातें-
नीतिशास्त्र के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अपने दांपत्य जीवन की बातें किसी और से साझा नहीं करनी चाहिए। पति-पत्नी के मध्य का वार्तालाप स्वयं तक ही रखना चाहिए। खासतौर पर यदि आपके और जीवनसाथी के बीच किसी प्रकार का झगड़ा हो तो किसी तीसरे से इस बात का जिक्र भूलकर भी नहीं करना चाहिए चाहे वह आपका कितना भी विश्वासपात्र मित्र ही क्यों न हो। इससे आपको आगे चलकर मान-सम्मान की हानि उठानी पड़ती है। इसके साथ ही आपके रिश्ते में दरार भी आती है।
 
विज्ञापन
आचार्य चाणक्य
3 of 5
किसी स्थान पर हुआ अपमान-
नीतिशास्त्र कहता है कि यदि कहीं पर आपका अपमान हुआ हो तो भूलकर भी उसका जिक्र किसी के सामने नहीं करना चाहिए। इससे आपको उपहास का पात्र बनना पड़ सकता है।
 
आचार्य चाणक्य
4 of 5
कार्य संबंधी योजना-
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी अपने कार्य से संबंधित महत्वपूर्ण बातों या योजना का जिक्र किसी अन्य व्यक्ति के सामने नहीं करना चाहिए। इससे आपको कार्यक्षेत्र में नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी को बताए गए कार्य में सफलता प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए कार्य पूर्ण होने के बाद ही किसी को बताना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
आचार्य चाणक्य
5 of 5
पारिवारिक गुप्त बातें-
यदि आपके परिवार में किसी प्रकार की कलह है तो भूलकर भी घर की बातों का जिक्र किसी के साथ नहीं करना चाहिए। इससे आपको अपमान का सामना तो करना ही पड़ता है साथ ही समय आने पर लोग आपके रिश्तों में दरार का अनुचित लाभ उठा सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00