लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

आज का योगासन: रोज सुबह कीजिए बस 20 मिनट वॉक, सेहत को होते हैं ऐसे फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Sat, 15 Jan 2022 02:32 PM IST
सुबह टहलने के फायदे
1 of 5
विज्ञापन
स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी होती है। ऐसी जरूरत को पूरा करने के लिए लोग योग और व्यायाम का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप के पास योग या व्यायाम के लिए समय नहीं है तो मात्र 20 मिनट पैदल चलकर भी आप अपने शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। रोजाना पैदल चलने के कई फायदे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित सैर करना बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर सक्रिय तो रहता ही है, मूड भी अच्छा रहता है। एक शोध के मुताबिक व्यक्ति को प्रतिदिन एक निश्चित कदम चलने चाहिए। वॉक करना जरूरी होने के साथ ही सही समय पर चलना अधिक लाभदायक हो सकता है। अक्सर लोग माॅर्निंग वाॅक की सलाह देते हैं। स्वस्थ तन मन के लिए रोजाना सुबह 20 मिनट वॉक करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि सुबह टहलने के फायदों के बारे में, जो आपकी सेहत के लिए होंगे लाभकारी। 
सुबह टहलने के फायदे
2 of 5
तनाव कम होता है

एक शोध के मुताबिक हर सप्ताह 6 से 9 मील चलने से बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त कम होने की समस्या कम हो सकती है। सुबह अगर आप रोजाना टहलते हैं तो मन शांत होता है और डिप्रेशन की समस्या से निजात मिलता है।
विज्ञापन
सुबह टहलने के फायदे
3 of 5
डायबिटीज में राहत

जो लोग मधुमेह के शिकार होते हैं उनके लिए आहार पर नियंत्रण रखना जितना जरूरी होता है उतनी ही पैदल चलना भी फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीज को हर दिन कम से कम 20 मिनट पैदल चलना चाहिए। ये टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है।
सुबह टहलने के फायदे
4 of 5
हृदय रोग से बचाव

रोजाना सुबह टहलने से हृदय रोग का खतरा भी कम हो सकता है। इससे तनाव, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर काबू पाने में मदद मिलती है। जिससे दिल की बीमारियां भी नियंत्रण में रहती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सुबह टहलने के फायदे
5 of 5
वजन कम होता है

वजन कम करने के लिए डाइट या जिम में पसीना बहाने वाली एक्सरसाइज के बजाए सुबह 20 मिनट की वाॅक ही कारगर होती है। हर दिन सुबह सुबह टहलने से वजन कम होता है और बढ़ते वजन पर नियंत्रण होता है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00