विज्ञापन

Chinese Apps Banned: इन 15 एप्स पर भी लगा बैन, प्ले-स्टोर से हुए गायब

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 05 Aug 2020 03:17 PM IST
भारत में चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध
1 of 5
भारत सरकार ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए एक साथ 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया। उसके बाद एक अन्य आदेश में पिछले महीने ही 47 एप्स पर बैन लगाया गया और अब लगातार तीसरे महीने में तीसरी स्ट्राइक करने की तैयारी चल रही है। खबर है कि सरकार अन्य 15 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने जा रही है। आइए जानते हैं इनके बारे में...
xiaomi mi browser
2 of 5
ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जिन नए चाइनीज एप्स पर बैन लगाने जा रही है उनमें वीडियो एडिटिंग एप CapCut और शाओमी का वेब ब्राउजर एप शामिल है। बता दें कि CupCut टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी बाइटडांस का ही एप है।
विज्ञापन
airbush
3 of 5
इनके अलावा बैन होने वाले 15 एप्स की लिस्ट में जून में बंद हुए एप्स के लाइव और प्रो वर्जन शामिल हैं। साथ ही नए एप्स की लिस्ट में फोटो एडिटर एप AirBrush, short video, Meipai और BoXxCAM के नाम शामिल हैं। ये एप चीन की Meitu कंपनी के हैं जो फोन भी बनाती है।
NetEase
4 of 5
इस लिस्ट में ई-मेल एप NetEase, गेमिंग एप Heroes War and SlidePlus का भी नाम है जिसे चीन की QuVideo Inc ने तैयार किया है। इस लिस्ट में Baidu Search और Search Lite का भी नाम है। इनमें से एयरब्रश, कपकट, बॉक्सकैम जैसे एप्स प्ले-स्टोर से गायब भी हो गए हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
chinese apps Banned
5 of 5
रिपोर्ट में कहा गया है सरकारी चाइनीज एप्स पर लगातार नजर रख रही हैं। यदि कोई एप नए नाम से आता है तो उसे तुरंत ब्लॉक किया जाएगा। इससे पहले 28 जुलाई को गूगल और एपल को अपने स्टोर से बैन हुए चाइनीज एप्स को हटाने के आदेश दिए गए हैं, हालांकि इन 15 एप्स के प्रतिबंध को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00