लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

क्या सच में भारतीय सेना के कुत्तों ने पत्थरबाजों पर हमला किया?

बीबीसी हिन्दी, अमर उजाला Published by: प्रदीप पांडे Updated Wed, 05 Jun 2019 11:31 AM IST
क्या सच में भारतीय सेना के कुत्तों ने पत्थरबाजों पर हमला किया?
1 of 5
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि भारत अधिकृत कश्मीर में आर्मी के दो कुत्तों ने एक पत्थरबाज को दबोच कर उस पर हमला कर दिया। हाल ही में वायरल हुआ यह वीडियो इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है कि एक पत्थरबाज मुस्लिम कश्मीरी ने दो आर्मी कुत्तों पर हमला किया और कुत्तों ने किसी सरकारी आदेश का इंतजार नहीं किया और वो किया जो उन्हें ठीक लगा।
क्या सच में भारतीय सेना के कुत्तों ने पत्थरबाजों पर हमला किया?
2 of 5
सोशल मीडिया पर इस वीडियो को 70 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस वीडियो में एक शख्स को कुत्तों पर पत्थर फेंकते हुए देखा जा सकता है। पत्थर फेंकने के कुछ सेकेंड बाद ही कुत्ते इस शख्स पर हमला करते हुए दिखाई देते हैं। यह वीडियो एकदम सही है लेकिन इसे ग़लत कॉन्टेक्सट के साथ शेयर किया जा रहा है। हमने इस वीडियो की पड़ताल की और पाया कि इस वीडियो के जरिए जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह से गलत है।
विज्ञापन
क्या सच में भारतीय सेना के कुत्तों ने पत्थरबाजों पर हमला किया?
3 of 5
वीडियो का सच
हमारी पड़ताल में पता चला कि ये वीडियो 2013 का है और ये भारत का नहीं बल्कि उत्तर अफ्रीका के मोरक्को का है। रिवर्स इमेज सर्च ने हमें यूट्यूब और डेली मोशन पर जाने के लिए मजबूर किया जहां हमें इस वीडियो के सच का पता चला। यूट्यूब पर मौजूद असली वीडियो के अनुसार दो कुत्तों ने मोरक्को के कैसाब्लांका में एक शख़्स पर हमला किया था। कीवर्ड्स की मदद से जब गूगल पर हमने इसके बारे में खोज की तो हमें इस मामले की कई रिपोर्ट्स मिली। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक मोरक्को निवासी सड़क पर दो कुत्तों की मौजूदगी को देख कर बौखला गया और कुत्तों व उसके मालिक पर पत्थर पर हमला करने लगा। अपने आक्रामक व्यवहार के कारण वह इस हादसे का शिकार हो गया। जैसे ही ये व्यक्ति पत्थर फेंकना शुरू करता है उसके सेकेंड बाद ही दोनों कुत्ते अपने मालिक की पकड़ से छूट कर उस व्यक्ति पर हमला कर देते हैं।
@D_ROOPA_IPS/ TWITTER
4 of 5
इस वीडियो के वायरल होने के बाद आईपीएस डी रूपा ने ट्वीटर पर लिखा, ''भारत में पुलिस या सेना भीड़ को काबू करने के लिए कुत्तों का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हां, कुछ देशों में ऐसा किया जाता है लेकिन भारत में कुत्तों को बस दो कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है 1. डकैतों, लुटेरों, चोरों का पता लगाने के लिए, 2. विस्फोटक का पता लगाने के लिए। इसलिए वीडियो में दिखाई जाने वाली जगह भारत नहीं है।''
विज्ञापन
विज्ञापन
police dogs india
5 of 5
बीबीसी ने एक रिटायर्ड आईपीसी अधिकारी डॉ विक्रम सिंह से बात की और पूछा कि क्या सेना या पुलिस कर्मचारी कुत्तों को खुला छोड़ देते/सकते हैं? डॉ सिंह ने जवाब में कहा, ''भारत में कुत्तों का इस्तेमाल सिर्फ सुरक्षा के लिए किया जाता है जैसे एयरपोर्ट सुरक्षा में विस्फोटक सूंघने के लिए। चाहे जो भी स्थिति हो हम कुत्तों को खुला नहीं छोड़ सकते हैं। सोवियत संघ और साउथ अफ्रीका में ऐसा किया जाता है सेकिन भारत में कुत्तों को ऐसे खुला छोड़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।'' सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में जो दावा किया जा रहा है कि कश्मीर में पत्थरबाज पर पुलिस के कुत्तों ने हमला कर दिया है, वह हमारी जांच में गलत निकला।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00