विज्ञापन

उड़ने वाली टैक्सी और भविष्य के शहर के सपने लेकर आया सीईएस 2020

टेक डेस्क, अमर उजाला Published by: गौरव पाण्डेय Updated Wed, 08 Jan 2020 12:25 PM IST
सीईएस
1 of 8
100 किलोमीटर से भी तक की दूरी तय करने के लिए सड़क के बजाय हवाई मार्ग से जाना 2023 तक संभव हो सकता है। वहीं, की-बोर्ड भी बहुत जल्दी भूतकाल की बात हो सकते हैं। विश्व का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का सम्मेलन कंज्यूमर इलेट्रॉनिक्स शो (सीईएस) लास वेगास में मंगलवार से शुरू हो गया, जहां इस प्रकार की तकनीकें और उत्पाद प्रस्तुत किए गए। इनमें से कई भविष्य में तैयार होंगे तो कुछ को कंपनियों ने कार्यक्रम के दौरान ही लॉन्च कर दिया।
वुवन सिटी
2 of 8

वुवन सिटी : भविष्य का शहर

टोयोटा ने जापान में 175 एकड़ क्षेत्र में भविष्य का शहर बनाने का विजन प्रस्तुत किया। इसमें स्वचालित वाहन, जरूरत के हिसाब से छोटी-बड़ी होने वाली इनोवेटिव सड़कें और रोबोट्स आदि होंगे। यहां दो हजार लोगों के रहने की सुविधा होगी। इसे वुवन सिटी (बुना गया शहर) नाम दिया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
एयर टैक्सी
3 of 8

एयर टैक्सी लॉन्च की तैयारी

टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली उबर ने ह्यूंडई के साथ मिलकर एयर टैक्सी पर प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसे 2023 तक लॉन्च करने का प्रयास किया जा रहा है। यह टैक्सी एक बार में चार यात्रियों को 100 किलोमीटर की यात्रा करवा सकेगी। अरेले ह्यूंडई करीब 1050 करोड़ रुपये एयर टैक्सी के विकास में दे चुका है।
फेस मास्क
4 of 8

प्रदूषण से बचने के लिए फेसमास्क

पोर्टलैंड के स्टार्टअप एओ ने एटमोस मान से फेसमास्क प्रस्तुत किया। दावा है कि यह वायु प्रदूषण का जवाब है। इसमें छोटे पंखे और फिल्टर लगे हुए हैं। इसे जुलाई तक लॉन्च करने की तैयारी है। इस फेसमास्क की कीमस 350 डॉलर (करीब 25 हजार रुपये) होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
इनविजिबल की-बोर्ड
5 of 8

सैमसंग का इनविजिबल की-बोर्ड

सैमसंग ने की-बोर्ड किलर के रूप में इनविजिबल यानी अदृश्य की-बोर्ड प्रस्तुत किया है। मोबाइल फोन या टेबलेट के सामने सतह पर वर्चुअल की-बोर्ड रखा जाता है। फोन से सामने मौजूद सेल्फी कैमरा से आपकी अंगुलियों के मूवमेंट को पढ़कर यह लिखेगा।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00