लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

Tech Tips: कहीं आपका iPhone भी नकली तो नहीं, चुटकियों में ऐसे पता लगाएं

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Mon, 26 Sep 2022 05:41 PM IST
how to spot fake iphone
1 of 5
फिलहाल अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सेल चल रही है। तमाम लोगों ने तमाम तरह के प्रोडक्ट ऑर्डर किए हैं, लेकिन कई लोगों की यह भी शिकायत है कि उन्हें गलत प्रोडक्ट मिला है या फिर फोन या लैपटॉप की जगह साबुन या लकड़ी मिला है। इस बार की अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल में सबसे ज्यादा iPhone 13 की बिक्री हुई है, लेकिन जरा सोचिए कि आपने 50 हजार का आईफोन खरीदा और आपको आईफोन की जगह कुछ और मिल गया या फिर जो आईफोन आपको मिला है, वह नकली हो तो फिर क्या होगा... आज की इस रिपोर्ट में हम आपको असली और नकली आईफोन की पहचान करने के तरीके बताएंगे। आइए जानते हैं...
iPhone IMEI
2 of 5
IMEI नंबर चेक करें
यदि आपका फोन असली है तो उसमें IMEI नंबर जरूर है। यह नियम सभी फोन पर लागू होगा। IMEI नंबर आप अपने फोन में *06# डायल करके चेक कर सकते हैं या फिर आईफोन की सेटिंग में जाकर भी IMEI नंबर की जांच कर सकते हैं। फोन के बॉक्स पर दिए गए IMEI नंबर और फोन में मौजूद IMEI नंबर दोनों का मिलान कर लें। यदि दोनों में अंतर है तो आपके हाथ में नकली फोन हो सकता है। नकली फोन में IMEI नंबर भी नहीं होता है।
विज्ञापन
ios 16
3 of 5
ऑपरेटिंग सिस्टम
iPhones, iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो कि एंड्रॉयड के मुकाबले काफी अलग है। ऑपरेटिंग सिस्टम को चेक करके भी आप नकली और असली आईफोन की पहचान कर सकते हैं। कई बार फ्रेम और बॉडी तो आईफोन होती है लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम अलग ही होता है जो कि ना एंड्रॉयड होता और ना ही आईओएस। iOS में Safari, Health, iMovie जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल आते हैं।
Apple IPhone 14
4 of 5
आईफोन की कंडीशन
आमतौर पर नकली प्रोडक्ट की फिनिशिंग और बिल्ड क्वॉलिटी बेकार होती है। तो जब भी iPhones खरीदें तो उसकी हालत बारिकी से जरूर चेक करें कि कहीं टूटा-फूटा या स्क्रैच तो नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईफोन का बैक पैनल ग्लास का होता है और फ्रेम मेटल का होता है। iPhones में चार्जिंग पोर्ट लाइटनिंग होता है ना कि टाईप-सी।
विज्ञापन
विज्ञापन
serial number
5 of 5
सीरियल नंबर
अपने आईफोन की सेटिंग में जाएं और सीरियल नंबर को नोट करें और फिर https://appleid.apple.com/ पर जाएं और अपनी एपल आईडी के जरिए लॉगिन करें। यहां आपको आपकी आईडी पर एक्टिवेटेड सभी डिवाइस की लिस्ट दिख जाएगी। डिवाइस के साथ-साथ आपको सभी डिवाइस का सीरियल नंबर भी दिखेगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00