लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

UIDAI: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए मांगा जा रहा है ज्यादा पैसा, तो तुरंत करें यह काम, जल्द होगी कार्रवाई

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 07 Dec 2022 11:27 AM IST
Aadhaar Card
1 of 5
विज्ञापन
How To Register Complaint Against Aadhaar Related Problems: आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। आज आधार कार्ड के कारण ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ बिना रुकावट लाभार्थी तक पहुंच पा रहा है। आधार कार्ड आने के बाद सरकारी कामकाज में काफी पारदर्शिता आई है। आज के समय विभिन्न कार्यों को करने के लिए आधार कार्ड की खास जरूरत हम लोगों को होती है। इसके बिना हमारे कई कामों में रुकावटें आ सकती हैं। अक्सर समय-समय पर हमें आधार कार्ड में कई बदलावों को कराने की जरूरत होती है। ऐसे में उसमें बदलाव करने के लिए हमको नामांकन केंद्र पर जाना होता है। कई बार नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए हमसे निश्चित की गई फीस से ज्यादा पैसों की मांग की जाती है। अगर आपसे भी आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए ज्यादा पैसों की मांग की जा रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
Aadhaar Card
2 of 5
यूआईडीएआई के मुताबिक अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई डेमोग्राफिक अपडेट कराते हैं। ऐसे में आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट कराते हैं।  
विज्ञापन
Aadhaar Card
3 of 5
ऐसे में आपको 100 रुपये की फीस चुकानी होती है। वहीं अगर आप एनरोलमेंट और बच्चों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट कराने जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। 
Aadhaar Card
4 of 5
अगर आपसे तय की गई इस फीस से ज्यादा पैसों की मांग की जाती है। ऐसे में यह कानूनन गलत है। आप इसकी शिकायत यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके कर सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Aadhaar Card
5 of 5
आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करके भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। आपके द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद तुरंत इस पर कार्रवाई की जाएगी।

Student Credit Card: अब पैसों के अभाव में नहीं रुकेगी आपकी पढ़ाई, सरकार की यह योजना करेगी आपकी मदद
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00