लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Aadhaar Card: आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर करने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Fri, 19 Aug 2022 01:33 PM IST
Aadhaar Card Safety Tips
1 of 5
विज्ञापन
Aadhaar Card Safety Tips: आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। आज विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ से लेकर दूसरे जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड उपयोग में आ रहा है। आधार कार्ड आने के बाद सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं का लाभ बिना रुकावट तेजी से लाभार्थी तक पहुंच रहा है। आज देश में एक बड़ी आबादी के पास आधार कार्ड है। अगर आपके पास भी आधार कार्ड है। ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। आपके आधार कार्ड में डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा दर्ज होता है। ऐसे में अगर ये गलत हाथों में चला जाए, तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण आपको अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल काफी सावधानी से करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
Aadhaar Card Safety Tips
2 of 5
बीते सालों में आधार कार्ड के गलत ढंग से प्रयोग को लेकर कई मामले सामने निकलकर आए हैं। अगर आप अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा कर रहे हैं। 
विज्ञापन
Aadhaar Card Safety Tips
3 of 5
इसके अलावा अगर आप पब्लिक यूज के कंप्यूटर में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करते हैं। ऐसे में आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी या उसकी सॉफ्ट कॉपी का गलत कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 
Aadhaar Card Safety Tips
4 of 5
आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। अगर आप अपने आधार कार्ड की सेफ्टी चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड को लॉक करके रखना चाहिए। आप mAadhaar एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं। आपको अपने आधार कार्ड को दोबारा अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत होगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Aadhaar Card Safety Tips
5 of 5
आधार कार्ड की सेफ्टी के लिए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग करें। मास्क्ड आधार कार्ड में आपकी आधार संख्या के 12 अंक पूरी तरह नहीं दिखाई देते हैं। इसमें आपके आधार कार्ड के अंतिम चार नंबर ही दिखाई देते हैं। आप अपने मास्क्ड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके डाउनलोड कर सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00