लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Suraksha Bima Yojana: 20 रुपये में सुरक्षित करें अपने परिवार का भविष्य, मिल रहा दो लाख रुपये का लाभ

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 30 Nov 2022 02:17 PM IST
PM Suraksha Bima Yojana
1 of 5
विज्ञापन
PM Suraksha Bima Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। दुर्भाग्यवश अगर किसी दुर्घटना में परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में परिवार के ऊपर आफतों का पहाड़ टूट पड़ता है। उनको आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आर्थिक सहारा न होने के कारण परिवार बेसहारा हो जाता है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम में आप 20 रुपये निवेश करके अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत आपको दो लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। देश में कई लोग इस स्कीम में आवेदन कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में विस्तार से -
PM Suraksha Bima Yojana
2 of 5

2 लाख रुपये का मिलता है बीमा कवर

स्कीम के अंतर्गत दुर्भाग्यवश अगर बीमा धारक की किसी एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। 
विज्ञापन
PM Suraksha Bima Yojana
3 of 5
इसके अलावा अगर व्यक्ति पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है। इस स्थिति में भी उसको दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। वहीं अगर कोई पॉलिसीहोल्डर आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है। ऐसे में उसको 1 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। 
PM Suraksha Bima Yojana
4 of 5

20 रुपये का प्रीमियम हर साल होता है भरना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 से 70 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। स्कीम में आपको 20  रुपये का प्रीमियम हर साल भरना होता है। प्रीमियम की यह राशि ऑटो डेबिट होती है। यह राशि हर साल 31 मई को अपने आप कट जाती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
PM Suraksha Bima Yojana
5 of 5

योजना को ऐसे करें क्लेम

बीमाधारक की मृत्यु होने के बाद नॉमिनी आसानी से इस योजना को क्लेम कर सकता है। इसके लिए नॉमिनी को इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में जाना होगा। वहां जाकर आप आसानी से इस स्कीम को क्लेम कर सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00