लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Atal Pension Yojana: जीवन भर मिलेगी 5 हजार रुपये की पेंशन, जानिए इस योजना से जुड़ी खास बातें

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 18 Aug 2022 02:59 PM IST
Atal Pension Yojana
1 of 5
विज्ञापन
Atal Pension Yojana: अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किसी अच्छी स्कीम की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम में आप बेहद कम रुपये का निवेश करके 60 साल की उम्र होने के बाद हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। अटल पेंशन स्कीम एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। भारत सरकार की इस योजना में देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2015 में की थी। इस स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसे में आपको भविष्य में किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से - 
Atal Pension Yojana
2 of 5
अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है और आप इस योजना में आवेदन करने के बाद हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं। ऐसे में जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी। उसके बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। 
विज्ञापन
Atal Pension Yojana
3 of 5
अटल पेंशन योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने के बाद आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट भी मिलती है। इसके अलावा अगर स्कीम में निवेश करते समय आपकी मृत्यु हो जाती है। ऐसे में निवेशकर्ता की पत्नी अटल पेंशन योजना में निवेश जारी रख सकती है। 
Atal Pension Yojana
4 of 5
अटल पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.htm वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां आप जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Atal Pension Yojana
5 of 5
अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, बैंक खाता विवरण (बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है), स्थाई पते का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00