लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

ATM Tips: एटीएम इस्तेमाल करते समय न करें ये एक गलती, वरना अटक सकते हैं पैसे

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 09 Dec 2022 02:34 PM IST
एटीएम से पैसे निकालते समय न करें ये एक गलती
1 of 5
विज्ञापन
ATM Alert: आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी कमाई को बैंक खाते में रखते हैं। वहीं, ज्यादातर नौकरीपेशा लोगों की सैलरी भी बैंक खाते में ही आती है। यहां तक कि एक बड़ी संख्या में लोग अपने भविष्य के लिए भी पैसों को बैंक खाते में रखकर ही बचाते हैं। वहीं, जब पैसों की जरूरत होती है, तो लोग एटीएम पर जाकर पैसे निकाल लेते हैं क्योंकि अब पहले की तरह बैंक जाकर लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता है। एटीएम से आप जब चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं और वो भी अपनी जरूरत के हिसाब से, लेकिन अगर आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको एक बात को जानना बेहद जरूरी है क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपके पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए बिना देर किए इस गलती के बारे में जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
एटीएम से पैसे निकालते समय न करें ये एक गलती
2 of 5
  • दरअसल, आप जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने जाते हैं, तो वहां अलग-अलग तरह के तरीकों से पैसे निकालने की प्रक्रिया करनी पड़ती है। जैसे- किसी में पहले पिन नंबर दर्ज करना होता है, तो किसी में बाद में करना होता है। वहीं, किसी में कार्ड पहले निकालना पड़ता है, तो किसी में बाद में आदि।
विज्ञापन
एटीएम से पैसे निकालते समय न करें ये एक गलती
3 of 5
ये है वो गलती
  • अगर आप किसी एटीएम में पैसे निकालने गए हैं, तो आपको देखना है कि उस मशीन का सिस्टम क्या है। कई एटीएम मशीन में आप अपना डेबिट कार्ड लगाते हैं, पिन नंबर दर्ज करते हैं और फिर पैसे भरकर पैसे आने का इंतजार करते हैं। लेकिन यहां पर कई मशीन आपको पहले अपना डेबिट कार्ड बाहर निकालने के लिए कहती हैं।
एटीएम से पैसे निकालते समय न करें ये एक गलती
4 of 5
  • ऐसे में जब मशीन पैसे काउंट करती है, तो वो डेबिट कार्ड वाली जगह पर लाइट जलाकर आपको कार्ड निकालने के लिए कहती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति डेबिट कार्ड को पहले बाहर न निकालें, तो ऐसी स्थिति में आपके पैसे मशीन में अटक सकते हैं यानी वो बाहर नहीं आएंगे और आपको पैसे कटने का मैसेज बैंक की तरफ से आ जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
एटीएम से पैसे निकालते समय न करें ये एक गलती
5 of 5
  • अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको यहां पर घबराना नहीं है। बल्कि आपको थोड़ा सा इंतजार करना है और कुछ मिनटों में आपके कटे हुए पैसे आपके बैंक खाते में वापस आ जाते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो अपने बैंक को इसकी जानकारी दें ताकि आपके कटे हुए पैसे जल्द वापस आ जाएं। साथ ही अगली बार जब भी मशीन कार्ड निकालने के लिए बोले तो उसे तुरंत निकाल लें।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00