लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PAN Card: पैन कार्ड की भी होती है वैलिडिटी, इतने दिनों तक रहता है वैध

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Mon, 26 Sep 2022 10:43 AM IST
PAN Card
1 of 5
विज्ञापन
PAN Card: पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। इस कार्ड की काफी ज्यादा उपयोगिता हम लोगों के लिए है। आज विभिन्न जरूरी कामों में इसका उपयोग किया जा रहा है। पैन कार्ड की जरूरत हम लोगों को वित्त से जुड़े कामों को कराने के लिए पड़ती है। आज स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग से लेकर नौकरी लेते समय भी ये खास दस्तावेज उपयोग में आता है। ऐसे में पैन कार्ड की खास उपयोगिता हम लोगों के लिए है। वहीं क्या आपको पता है कि पैन कार्ड की वैलिडिटी भी होती है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। आप लोग सवाल कर रहे होंगे कि अगर पैन कार्ड की वैलिडिटी होती है, तो ये आखिर वैध कब तक रहता है। इस दस्तावेज का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं। हालांकि, कम लोग ही पैन कार्ड की वैलिडिटी के बारे में जानते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में - 
PAN Card
2 of 5
आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि पैन कार्ड में व्यक्ति की कई महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं। पैन कार्ड को एनएसडीएल द्वारा जारी किया जाता है। 
विज्ञापन
PAN Card
3 of 5
पैन कार्ड को जारी किए जाने का उद्देश्य वित्तीय लेनदेन पर नजर रखना और किसी भी तरह की चोरी को रोकना है। हालांकि, पैन कार्ड हम में से लगभग सभी के पास है। वहीं इसकी वैधता के बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है। 
Pan Card
4 of 5
आपको बता दें कि पैन कार्ड की वैलिडिटी लाइफटाइम तक रहती है। व्यक्ति की जब मृत्यु हो जाती है। उसके बाद ही पैन कार्ड एक्सपायर होता है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि पैन कार्ड की वैधता व्यक्ति के जीवन भर रहती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Pan Card
5 of 5
पैन कार्ड में 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर दर्ज होते हैं। ये नंबर जिस व्यक्ति का पैन कार्ड होता है। उसके विषय में काफी कुछ जानकारी देते हैं। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि एक व्यक्ति केवल एक ही पैन कार्ड अपने पास रख सकता है। एक से ज्यादा पैन कार्ड अपने पास रखने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00