लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Aadhaar Alert: अगर आपको भी सता रहा है नकली आधार कार्ड का डर, तो ऐसे लगाएं मिनटों में पता

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 07 Dec 2022 04:41 PM IST
नकली आधार कार्ड को पहचानने का तरीका क्या है?
1 of 5
विज्ञापन
Aadhaar Card Alert: आज के समय में आपको कोई काम करवाना हो, तो इसके लिए आपको कई सारे दस्तावेजों की जरूरत होती है। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड जैसे कई अन्य दस्तावेजों की जरूरत होती है। इसी में एक दस्तावेज है आपका आधार कार्ड, जिसमें कार्डधारक की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है। साथ ही लगभग ज्यादातर कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। इन सबके बीच आजकल आधार कार्ड के जरिए धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। साथ ही जालसाज थोड़े से पैसों के लालाच में लोगों के नकली आधार कार्ड बनाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए आपका जानना जरूरी हो जाता है कि कहीं आपका आधार कार्ड नकली तो नहीं? तो चलिए इस बारे में जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं...
नकली आधार कार्ड को पहचानने का तरीका क्या है?
2 of 5
नकली और असली आधार कार्ड में फर्क करने का तरीका:-

स्टेप 1
  • अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या फिर नकली, तो आप ये जान सकते हैं। इसके लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर जाना होगा।
विज्ञापन
नकली आधार कार्ड को पहचानने का तरीका क्या है?
3 of 5
स्टेप 2
  • इसके बाद आपको यहां पर लॉगिन' वाले विकल्प पर क्लिक करना है। फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करके स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड भी यहां भरना है।
नकली आधार कार्ड को पहचानने का तरीका क्या है?
4 of 5
स्टेप 3
  • अब आपको 'सेंड ओटीपी' वाला विकल्प नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को यहां दर्ज करना है और लॉगिन कर लें।
विज्ञापन
विज्ञापन
नकली आधार कार्ड को पहचानने का तरीका क्या है?
5 of 5
स्टेप 4
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपको 'सर्विसेज' वाला ऑप्शन मिलेगा, जिसमें अगर आपको डाउनलोड आधार, ऑर्डर पीवीसी कार्ड जैसे विकल्प मिलेंगे तो यानी आपका आधार कार्ड ठीक है। लेकिन अगर ये विकल्प यहां नहीं दिखते हैं तो आपके आधार कार्ड में दिक्कत हो सकती है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00