लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जानना जरूरी: यहां आप आसानी से बदल सकते हैं अपने फटे और पुराने नोट, जानिए कितनी मिलेगी वैल्यू

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 07 Dec 2022 02:49 PM IST
Rupees
1 of 5
विज्ञापन
हम में से अधिकतर लोगों के पास फटे और पुराने नोट होते हैं। अक्सर देखने को मिलता है, जो नोट काफी ज्यादा पुराने हो जाते हैं। उन्हें कोई लेना पसंद नहीं करता है। ऐसे में हम में से कई लोग काफी परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा हमारे नोट फटने के बाद हम में से अधिकतर लोग उसे फेंक देते हैं या उस नोट को टेप या किन्हीं अन्य तरीकों से चिपकाने की कोशिश करते हैं। कई बार चिपकाने के बाद भी नोट नहीं चलते हैं। वहीं अगर हम आपको बताएं कि आप अपने पुराने और फटे नोट को आसानी से बदल सकते हैं। आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक आप फटे और पुराने नोट को बैंक में जाकर आसानी से बदल सकते हैं। इसमें आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। बैंक में कोई भी अधिकारी आपको फटे और पुराने नोट को बदलने से मना नहीं कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -
Rupees
2 of 5
अगर बैंक में कोई अधिकारी आपको फटे और पुराने नोट को बदलने से मना करता है। इस स्थिति में उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। अगर आप भी अपने फटे और पुराने नोट को बदलना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है। 
विज्ञापन
Rupees
3 of 5
आप जिन नोटों को बदलने जा रहे हैं, वह जितने पुराने होंगे उसकी कीमत उतनी ही कम होगी। अगर किसी व्यक्ति के पास 20 से ज्यादा फटे और पुराने नोट हैं और उसकी कुल वैल्यू 5 हजार रुपये है। ऐसे में उस व्यक्ति से लेन-देन शुल्क लिया जाएगा। 
Rupees
4 of 5
इस बात का खास ध्यान रखें कि नोट को बदलते समय उसका सिक्योरिटी सिंबल दिखना जरूरी है। अगर आपके नोट में टेप लगा हुआ है, थोड़ा से फटा हुआ है, जला हुआ है। ऐसे में आप उस नोट को आसानी से बदल सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Rupees
5 of 5
वहीं अगर आप बैंक में नकली नोट को बदलने जा रहे हैं। ऐसे में आपके ऊपर कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में अगर आप भी अपने पुराने और फटे नोट को बदलना चाहते हैं। इस स्थिति में आपको आरबीआई के इस नियम के बारे में पता होना जरूरी है। 

जरूरत की बात: सरकार शादीशुदा लोगों को दे रही है 2.50 लाख रुपये, जानें कौन लोग उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00