लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Indian Railways: ट्रेन में चोरी हो गया है सामान, तो तुरंत करें यह काम, मिलेगा मुआवजा

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Sun, 04 Dec 2022 02:08 PM IST
Indian Railways Luggage Rules
1 of 5
विज्ञापन
Indian Railways Luggage Rules: देश में रोजाना करोड़ों लोग भारतीय रेलवे में सफर करते हैं। ट्रेनों में सफर को ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने कई नियमों को बना रखा है। इन नियमों का उद्देश्य यात्रियों को सफर का शानदार अनुभव देना है। इसके बावजूद अक्सर ट्रेनों में सामानों के चोरी होने की कई घटनाएं सामने निकलकर आती रहती हैं। ट्रेनों में सफर करते समय अगर किसी यात्री का सामान चोरी हो जाए। इस स्थिति में वह काफी परेशान हो जाता है। ऐसे में वह अपने सामानों को ढूंढने के लिए लाख जतन करता है। इसके बाद भी उसका सामान नहीं मिलता है। ट्रेन में सफर करते समय अगर आपका सामान भी चोरी हो जाए। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको तुरंत करना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -
Indian Railways Luggage Rules
2 of 5
ट्रेन में सामान चोरी होने पर यात्रियों को तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करानी चाहिए। अगर आपके द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद उस पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। 
विज्ञापन
Indian Railways Luggage Rules
3 of 5
इस स्थिति में रेलवे आपके चोरी हुए सामान पर मुआवजा देने का काम करता है। गौरतलब बात है कि मुआवजा पाने के लिए आपको कुछ जरूरी कामों को करना होगा। अगर आप इन कामों को नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपको मुआवजे का लाभ नहीं मिलेगा। 
Indian Railways Luggage Rules
4 of 5
भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक ट्रेन में सामान चोरी होने पर आप कोच अटेंडेंट, ट्रेन कंडक्टर, जीआरपी एस्कोर्ट या गार्ड से संपर्क कर सकते हैं। इन लोगों की ओर से आपको एक प्राथमिकी फॉर्म मिलेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
Indian Railways Luggage Rules
5 of 5
फॉर्म को भरने के बाद इसको आवश्यक कार्रवाई के लिए थाने में भेज दिया जाएगा। शिकायत दर्ज कराने के बाद रेलवे द्वारा सामान की जांच की जाएगी। जांच में अगर सामान नहीं मिलता है। इस स्थिति में रेलवे आपको उन सामानों का मुआवजा देगा। यह मुआवजा सामान की कीमतों से कम हो सकता है। 

Wheat Flour: बाजारों में तेजी से बिक रहा है नकली आटा, ऐसे करें असली-नकली में पहचान
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00