लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Svanidhi Yojana: कारोबार शुरू करने के लिए सरकार दे रही है बिना ब्याज दर के इतने रुपये लोन, जानें डिटेल्स

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 08 Dec 2022 02:48 PM IST
PM Svanidhi Yojana
1 of 5
विज्ञापन
PM Svanidhi Yojana: देश में स्वरोजगार और कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। इन योजनाओं के जरिए सरकार देश में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। कोरोना महामारी के बाद स्थिति भले ही सामान्य हुई है। हालांकि, देश में आज भी कई लोग बेरोजगार हैं। अक्सर कई लोग पैसे कमाने के लिए नए व्यवसाय को शुरू करने की इच्छा रखते हैं। गौरतलब बात है कि ये लोग संसाधनों के अभाव में अपने नए बिजनेस की शुरुआत नहीं कर पाते हैं।

अगर आप भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसों के अभाव में इसको शुरू नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से - 
PM Svanidhi Yojana
2 of 5
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का उद्देश्य कुटीर उद्योग से संबंधित रेहड़ी, पटरी वाले लोगों को व्यापार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार व्यापार शुरू करने के लिए बिना ब्याज दर के 50 हजार रुपये लोन के रूप में दे रही है। 
विज्ञापन
PM Svanidhi Yojana
3 of 5
इस योजना की खास बात यह है कि लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर की जरूरत नहीं होगी। इस स्कीम का लाभ व्यक्ति दिसंबर 2024 तक उठा सकता है। 
PM Svanidhi Yojana
4 of 5
लोन के आवेदन को अप्रूव करने के बाद लोन की राशि को सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में जान लेना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
PM Svanidhi Yojana
5 of 5
इस स्कीम का लाभ रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग ही उठा सकते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत लोन के पैसे तीन बार में भेजे जाते हैं। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासबुक की फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ का होना जरूरी है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00