लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Train Ticket Tips: ट्रेन टिकट कैंसिल करने का ये तरीका जान लेंगे, तो तुरंत मिल सकता है रिफंड

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 06 Dec 2022 04:40 PM IST
ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर जल्द रिफंड पाने का तरीका
1 of 5
विज्ञापन
Tips For Train Ticket: जब भी बात यात्रा की आती है, तो लोग एक ऐसे वाहन से जाना पसंद करते हैं जो कंफर्ट तो हो ही साथ ही उनकी यात्रा को समय रहते पूरा करवा दे। इसके लिए लोग अलग-अलग वाहन चुनते हैं, लेकिन एक बड़ी संख्या में रोजाना लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। इसके लिए पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से ट्रेन टिकट बुक करवाना पड़ता है। इसके बाद ही आप ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं, लेकिन कई मौके ऐसे भी आते हैं। जब लोग ट्रेन टिकट बुक तो कर लेते हैं, लेकिन किन्हीं कारणों से वो यात्रा नहीं कर पाते। ऐसे में उन्हें अपना कंफर्म टिकट भी कैंसिल करवाना पड़ता है। यहां पर जो यात्रियों को दिक्कत आती है वो आती है रिफंड अमाउंट की। अगर आपको भी जल्द रिफंड नहीं मिल पाता है, इसका एक तरीका है जिसके बारे में आप आगे जान सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में जल्द रिफंड पाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं...
ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर जल्द रिफंड पाने का तरीका
2 of 5
जल्द रिफंड पाने का ये है तरीका
  • आपने अगर कहीं जाने के लिए कंफर्म ट्रेन टिकट बुक करवाई है और आपको ये किसी कारण से कैंसिल करवानी पड़ रही है, तो यहां पर आईआरसीटीसी के मुताबिक आपको आई-पे से कैंसिल टिकट का रिफंड पाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। साथ ही यहां से ट्रेन टिकट भी जल्दी बुक हो जाता है।
विज्ञापन
ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर जल्द रिफंड पाने का तरीका
3 of 5
ये रहा जल्द रिफंड पाने का प्रोसेस
  • अगर आपको जल्द रिफंड पाना है, तो इसके लिए आपको आई-पे गेटवे में अपने बैंक खाते की, डेबिट कार्ड की या फिर यूपीआई की जानकारी देनी  होती है। ऐसे में जब आप यहां से ट्रेन टिकट बुक करवाएंगे, तो आपको यहां पर पेमेंट की कोई जानकारी दोबारा से नहीं देनी पड़ती है।
ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर जल्द रिफंड पाने का तरीका
4 of 5
लगता है कम समय
  • अब जब आपकी बैंक खाते की जानकारी आई-पे गेटवे पर मौजूद है, तो फिर जब आप ट्रेन टिकट कैंसिल करवाएंगे तो आपके रिफंड के पैसे तुरंत सीधे आपके बैंक खाते में चले जाएंगे। बाकी अन्य तरीकों के मुकाबले यहां से रिफंड मिलने में काफी कम समय लगता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर जल्द रिफंड पाने का तरीका
5 of 5
इस बात का ध्यान रखें
  • वहीं, आपको ट्रेन टिकट कैंसिल करवाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि जब ट्रेन का चाट तैयार हो जाता है, तो इसके बाद अगर आप कोई ट्रेन टिकट कैंसिल करवाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको कोई रिफंड नहीं मिलता है। इसलिए हमेशा चाट तैयार होने से पहले ही ट्रेन टिकट कैंसिल करवाएं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00