लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Vivah Anudan Yojana: बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Tue, 29 Nov 2022 02:14 PM IST
Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana
1 of 5
विज्ञापन
Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana: देश में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना है। योजना के अंतर्गत राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की बेटियों की शादी के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान कर रही है। विवाह अनुदान योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार गरीब लोगों की बेटियों की शादी के लिए 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना का लाभ लेकर गरीब लोग अपनी बेटियों की शादी अच्छे से करा सकते हैं। इसके अलावा बेटी की शादी के समय आने वाली आर्थिक दिक्कतें भी इससे कम हो जाएंगी। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से - 
छात्र ने शादी पर लिखा ऐसा निबंध
2 of 5
इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार ने की है। ऐसे में इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में रह रहे नागरिक ही उठा सकते हैं। वहीं जिस जोड़े की शादी हो रही है। उसमें लड़की की न्यूनतम उम्र 18 और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी जरूरी है।  
विज्ञापन
Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana
3 of 5
योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब परिवार उठा सकते हैं। अगर आप ग्रामीण परिवार से संबंधित हैं। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए आपकी वार्षिक आय 46,080 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana
4 of 5
इसके अलावा शहरी परिवारों के लिए ये सीमा 56,460 रुपये तय की गई है। योजना का लाभ पात्र परिवार में केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं। अगर आप भी इस स्कीम में आवेदन करना चाहती हैं, तो इसकी प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana
5 of 5
स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर विजिट करना है। यहां आपको पूछी गई जरूरी जानकारी को दर्ज करना है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल करने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। इस प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से इस स्कीम में आवेदन कर सकती हैं। 

जानना जरूरी: सावधान! बाजारों में बिक रहा है नकली सरसों का तेल, ऐसे करें असली-नकली में पहचान
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00