कोरोना का बड़ा खतरा: एसएसपी की पत्नी और पीएसी के 99 रिक्रूट समेत मिले 1571 पॉजिटिव केस, जानें पश्चिमी यूपी का हाल

अमर उजाला ब्यूरो, मेरठ Published by: कपिल kapil Updated Wed, 12 Jan 2022 01:07 AM IST
कोरोना वार्ड में तैनात चिकित्सक
1 of 6
विज्ञापन
पश्चिमी यूपी में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। मंगलवार को मेरठ में 876 और मुजफ्फरनगर में 245 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं सहारनपुर में एसएसपी की पत्नी और कई चिकित्सकों सहित 181, शामली में दो एसीएमओ सहित 101, बिजनौर में 87 और बागपत में 81 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मेरठ में छठी और 44वीं वाहिनी पीएसी के 99 रिक्रूट कोरोना पॉजिटिव
मेरठ में कोरोना की तेज रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को 8858 लोगों की जांच में कोरोना के 876 नए मरीज मिले हैं। इनमें छठी और 44वीं वाहिनी पीएसी के 99 रिक्रूट शामिल हैं। अब दोनों जगह शिविर लगाकर सैंपलिंग कराई जाएगी। इनके अलावा पुलिसकर्मी, कारोबारी, शिक्षक, छात्र छात्राएं, नौकरीपेशा और हेल्थ केयर वर्कर आदि शामिल हैं। 

इन मरीजों में 587 पुरुष वर्ग से और 289 महिलाएं वर्ग से हैं। इनमें 73 बच्चे व किशोर (लड़के-लड़कियां) भी शामिल हैं। जिले में सक्रिय केस 4067 हो गए हैं। 28 अस्पतालों में भर्ती हैं। 4039 होम आइसोलेशन में हैं। 34 मरीजों की छुट्टी हुई है। तीसरी लहर में मेरठ में कोरोना से अब तक छह की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में कोरोना से अब तक 851 की मौत हुई है।
 
किस क्षेत्र से कितने मरीज 
जयभीमनगर में सबसे ज्यादा 89 मरीज मिले हैं। इसके बाद रजबन में 66, पल्हेड़ा में 65, कंकरखेड़ा में 51, नंगला बट्टू और पुलिस लाइंस में 49-49 मरीज मिले हैं। जाकिर कॉलोनी में 48, राजेन्द्र नगर में 45, संजय नगर में 38, कैंट में 38, दौराला में 34, कसेरू बक्सर में 29, ब्रह्मपुरी में 26, शकूर नगर और तहसील में 21-21 मरीज मिले। अब्दुल्लापुर में 20, लल्लापुरा में 19, लखीपुरा में 18, जानी में 17, मकबरा डिग्गी में 16, तारापुरी में 15, जाहिदपुर और साबुन गोदाम में 13-13, कुंडा में 12, माछरा व मलियाना में 11-11, इस्लामाबाद में 7, रजपुरा व रोहटा में 6-6, सरधना व सरूरपुर में 4-4,  भूड़भराल और मवाना में 3-3, हस्तिनापुर और खरखौदा में 2-2 और संजय नगर में एक मरीज मिला है।
कोरोना
2 of 6
मुजफ्फरनगर में चार बच्चों समेत 245 कोरोना संक्रमित, दो अस्पताल में भर्ती 
मुजफ्फरनगर में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को जिले में 245 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई, इनमें चार बच्चे भी शामिल हैं। इसके साथ ही सक्रिय केस की संख्या 952 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने कांटेक्ट ट्रेसिंग अभियान चलाकर लोगों को गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया।

सीएमओ डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि बुधवार को 245 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें पांच साल से कम उम्र के चार बच्चे भी हैं। संक्रमित बच्चों की संख्या जिले में 15 पहुंच गई है। पांच साल से अधिक की उम्र के 241 केस मिले हैं। दो लोगों को गंभीर स्थिति के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएमओ का कहना है कि मरीजों की निगरानी की जा रही है। उन्हें दवाई दी गई और एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। 

दुष्कर्म पीड़िता मिली कोरोना संक्रमित
पुलिस एक दुष्कर्म पीड़िता को मेडिकल कराने के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। पीड़िता की कोरोना की जांच कराई गई तो वह संक्रमित मिली। इसके बाद पीड़िता को होम आइसोलेट किया गया है।
विज्ञापन
बिजनौर में कोरोना।
3 of 6
शामली में 101 और मिले कोरोना संक्रमित
शामली जिले में कोरोना संक्रमण स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों को भी चपेट में ले रहा है। मंगलवार को दो अपर मुख्य चिकित्साधिकारी समेत 101 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पूर्व में संक्रमित हुए सात लोग स्वस्थ हुए हैं। जिले में अब सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 478 हो गई है।

मंगलवार को आई रिपोर्ट में सीएमओ ऑफिस में तैनात एसीएमओ डॉ. नेतराम और एसीएमओ डॉ. विनोद कुमार कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले एक एसीएमओ, ऊन चिकित्सा प्रभारी और तीन चिकित्सक संक्रमित हो चुके हैं। शामली के एक स्कूल की 17 व 19 साल की दो छात्राओं की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी स्कूल के नौ छात्र-छात्राएं पहले संक्रमित मिल चुके हैं। पुलिस कार्यालय और ऊन सीएचसी, एंबुलेंस के एक-एक कर्मचारी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। बागपत की महिला, भौराकलां और अलीगढ़ का एक-एक युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। 

शहर की कमला कॉलोनी में आठ, रामसागर में नौ, गगन विहार में तीन, पंसारियान, नेहरू मार्केट में एक-एक, माजरा रोड, गांधी गंज में दो-दो, सीबी गुप्ता कॉलोनी, एमएसके रोड, काकानगर में दो-दो, रेलवे कॉलोनी, बड़ा बाजार, टंकी कॉलोनी, टायर मार्केट, कांबोज कॉलोनी, नौकुआं रोड, ब्राह्मणान व दयानंद नगर में एक-एक, कैराना रोड पर तीन, रेलवे स्टेशन पर दो, गांव ताना में एक, गांव मुंडेट कलां में दो, गांव डुंगर में एक, गांव फतेहपुर में चार, खेड़ीकरमू में एक, गढ़ीअब्दुलला खां में दो, कस्बा कैराना में 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। गांव जंधेड़ी में एक, मादलपुर में दो, बनत में एक कोरोना संक्रमित मिला है। सीएमओ संजय अग्रवाल ने बताया कि जिले में 101 लोग और संक्रमित मिले हैं। सभी को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। पूर्व में संक्रमित हुए सात लोग ठीक हुए हैं। अब जिले में सक्रिय केस की संख्या 478 हो गई है।
सहारनपुर में कोरोना।
4 of 6
सहारनपुर में एसएसपी की पत्नी और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी समेत 181 संक्रमित मिले 
सहारनपुर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर की पत्नी और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी सहित जनपद में मंगलवार को 181 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें जिला महिला अस्पताल और शेखुल हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज पिलखनी के छह डॉक्टर और एक स्कूल के कई छात्र भी शामिल हैं। कोरोना की तीसरी लहर में अभी तक जनपद में कुल 901 मरीज मिल चुके हैं। वर्तमान में जनपद में 843 एक्टिव मरीज हैं। 

एसएसपी की पत्नी डॉ. बबीता जिला महिला अस्पताल में चिकित्सक हैं। उनके साथ जिला महिला अस्पताल के दो अन्य डॉक्टर भी संक्रमित आए हैं, जो कि पति-पत्नी हैं। इनके अलावा शेखुल हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज के छह लोग संक्रमित मिले हैं, जिनमें डॉक्टर भी शामिल हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुनील कुमार वर्मा, जिन पर कोविड टीकाकरण की जिम्मेदारी है, वह भी संक्रमित मिले हैं। पीएचसी मुजफ्फराबाद और सीएचसी नानौता में भी एक-एक संक्रमित मिला है। एयर फोर्स स्टेशन परिसर सरसावा के पांच और लोग पॉजिटिव आए हैं। जैन स्कूल के पांच लोग संक्रमित मिले हैं। 

इनके अलावा मिशन कंपाउंड, चंद्रनगर, कृष्णनगर, जिला जेल, गिल कॉलोनी, ब्रह्मपुरी कॉलोनी, शिवपुरी, अब्दुल्ला कॉलोनी, पारसपुरम कॉलोनी, दुर्गापुरी कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी, चिलकाना रोड, आरपीएफ, पुलिस लाइन, फतेहपुर, शिव विहार, ऑफिसर कॉलोनी, आवास विकास, न्यू आवास विकास, माधोनगर, नवीन नगर, शेखपुरा कदीम, हकीकतनगर, रामपुर मनिहारान, सरसावा, मुजफ्फराबाद आदि में भी कोरोना के मरीज मिले हैं। मंगलवार को मिले 181 मरीजों में 109 मरीज शहर के हैं, जबकि 72 मरीज देहात के हैं। 

संक्रमितों में सात बच्चे भी शामिल 
मंगलवार को मिले 181 कोरोना मरीजों में सात बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी आयु एक से लेकर 12 वर्ष तक है। इनके अलावा 70 फीसदी मरीज 18 से 40 वर्ष की आयु के हैं, जबकि शेष 41 वर्ष और उससे अधिक के हैं। बच्चों के संक्रमित आने को लेकर विभाग और अभिभावक अधिक चिंतित हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
मेरठ में कोरोना
5 of 6
बिजनौर जिले में मिले 87 संक्रमित, आधे से ज्यादा युवा   
बिजनौर में मंगलवार को कोरोना के 87 मरीज मिले हैं। चिंता की बात यह है कि इनमें आधे से ज्यादा युवा हैं। अब बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। सभी मरीजों को होम आइसोलेट ही किया गया है। इसके साथ ही जिले में एक्टिव केस बढ़कर 288 हो गए हैं।

कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को जिले में 120 केस आए थे। मंगलवार को 87 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि इनमे कई लोग बाहर बताए जा रहे हैं। मंगलवार को मिले आधे से कहीं ज्यादा मरीजों की आयु 35 साल से कम है। दो साल की बालिका में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मचारी भी अब कोरोना की चपेट में आने लगे हैं। नजीबाबाद रेलवे स्टेशन पर की गई जांच में बड़ी तादात में संक्रमित मरीज मिले हैं। ये मरीज ट्रेनों से सफर करके आए हैं या सफर करने गए हुए हैं। मंगलवार को मोहम्मदपुर देवमल में 17, बिजनौर शहर में दो, नहटौर में दो, नजीबाबाद में 28, कोतवाली में पांच, अफजलगढ़ में चार, नूरपुर में चार, हल्दौर में पांच, जलीलपुर में चार, अल्हैपुर में तीन, स्योहारा में दो संक्रमित मिले हैं।

मास्क लगाएं, गाइडलाइन का पालन करें 
एसीएमओ डॉ. देवीदास का कहना है कि कोरोना को हराने के लिए सभी मास्क लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा जनता से बार-बार गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00