महाशिवरात्रि पर बनारस में दिखी गंगा-जमुनी तहजीब की झलक, मुस्लिम समुदाय ने शिव भक्तों पर बरसाए फूल 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: गीतार्जुन गौतम Updated Thu, 11 Mar 2021 01:45 PM IST
मुस्लिम समुदाय ने बरसाए फूल।
1 of 5
विज्ञापन
धर्मनगरी काशी में महाशिवरात्रि के पर्व पर आज एक अलग ही नजारा देखने को मिला है। जिसमें गंगा-जमुनी तहजीब की झलक नजर आ रही है। महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जा रहे श्रद्धालु या जो लाइन में खड़े भक्तों पर मुस्लिम समुदाय ने पुष्पवर्षा की। काशी अपनी अलमस्ती और फक्कड़पन के लिए मशहूर है और आज एक बार फिर महाशिवरात्रि पर सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा नजारा देखने को मिला। देखे अगली स्लाइड्स...।
महाशिवरात्रि बनारस
2 of 5
वाराणसी में महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है। बाबा के दर्शन करने के लिए कतार में खड़े श्रद्धालुओं पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश की। इस दौरान पुष्प वर्षा कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने यह संदेश दिया कि देश में हर धर्म के लिए हर त्यौहार समान महत्व रखता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Ganga Jamuni tehzeeb glimpse in Banaras on Mahashivaratri Muslim community showered flowers on Shiva bhakts 
3 of 5
शिवभक्तों पर हुई पुष्पवर्षा
मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोदौलिया से लेकर से काशी विश्वनाथ मंदिर तक कतार बंद होकर खड़े लोगों पर फूलों की बारिश करते हुए ओम नमः शिवाय नारे का जयघोष लगाया। बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम महिला और पुरुषों ने शिव भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की कि देश में ईद, दिवाली, होली और महाशिवरात्रि जैसे महापर्व साथ मिलकर मनाए जाते हैं।
Ganga Jamuni tehzeeb glimpse in Banaras on Mahashivaratri Muslim community showered flowers on Shiva bhakts 
4 of 5
सर्व धर्म समभाव का संदेश
फूल बरसाने वाले स्थानीय मोहम्मद आसिफ ने बताया कि हर कोई भारतीय होने के नाते हर धर्म हर जाति की इज्जत करता है। उसे सम्मान देता है। यही वजह है कि आज महाशिवरात्रि के मौके पर काशी से अनोखी तस्वीर सामने आई है। तस्वीरें लोगों को यह बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट है और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
महाशिवरात्रि बनारस
5 of 5
महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या से ही काशी बम-बम नजर आ रही है। भगवान शिव के भक्त वाराणसी में लंबी कतार लगाए हुए हैं। धीरे-धीरे काशी विश्वनाथ के दर्शन कर रहे हैं। शिव शंभू के दर्शन के लिए बुधवार रात से ही कतार लगना शुरू हो गई थी। मंगला आरती के बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। वहीं, मणिकर्णिका घाट पर लोगों का हुजूम रात में ही उमड़ पड़ा था। सूर्योदय होते ही गंगा घाटों पर स्नान का सिलसिला शुरू हो गया।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00