बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
ajab gazab

गजब है

Weird Stories

हमारे इस खास शो में आपको सुनने को मिलती हैं देश और दुनिया की अजब-गजब और ऐतिहासिक कहानियां

सुनिए क्यों रहस्यमय है अफगानिस्तान की एक मिलिट्री पोस्ट

X

सभी 80 एपिसोड

एक ऐसे मिलिट्री आउटपोस्ट की रहस्यमय दास्तां जो अफगानिस्तान में है। इस जगह को लेकर दरअसल ये कहा जाता है कि ये एक हॉन्टेड मिलिट्री आउटपोस्ट है जहां आज भी कई रहस्यमय आवाजें सुनाई देने का दावा किया जाता है।

ये बात कम ही लोग जानते हैं कि भारत में एक ऐसा गांव है जहां के लोग मुफ्त में ही दूध बांटते हैं। इस गांव का नाम है धोकड़ा, जो गुजरात के सुदूर कच्छ में है।

एक ऐसी रहस्यमय जगह, जहां भरी पड़ी हैं सोने की खदानें लेकिन इस जगह को लेकर एक राज आज भी बरकरार है कि यहां जो गया वो लौटकर कभी वापस नहीं आया। तो आज सुनिए क्यों अमेरिका के ऐरिजोना में सुपरस्टीशन पहाड़ियों की लॉस्ट डचमैन्स गोल्ड माइन को कहा जाता है 'रहस्यमय' सोने का खजाना।

एक ऐसा आइलैंड, जहां आपको दिखेंगे केवल इंसानों के कंकाल। एक ऐसी जगह जो डरावने आईलैंड्स में शुमार की जाती है। एक ऐसा आइलैंड जहां जिंदा इंसानों को जाने की नहीं है इजाजत। इस जगह का नाम है डेडमैन आइलैंड, जो इंग्लैंड के कैंट में है।

इतिहास के पन्नों में कुछ ऐसी रहस्यमयी घटनाओं का जिक्र किया गया है जहां पर एलियंस यानि कि परग्रही के बीच ही जंग होने का दावा किया गया है। दरअसल इनमें से एक रहस्यमयी वाकया साल 1561 में जर्मनी के न्यूरेमबर्ग शहर में हुआ बताया गया।

अंग्रेजों की सत्ता को ललकारने वाले नाना साहेब अचानक कहां गायब हो गए। उनका निधन कहां हुआ और साथ ही सवाल ये भी कि अंग्रेजों का उनके किले से लूटा खजाना कहां चला गया। तो आज नाना साहेब की जिंदगी के उन्हीं अहम पलों को समझने की कोशिश करेंगे जो आजतक किसी राज से कम नहीं हैं। 

जूनागढ़ के नवाब महाबत खान को कुत्तों से खास लगाव था। जिसके कारण उनका एक ऐसा अनोखा शौक दिखाई दिया कि हर कोई दंग रह गया। तो सुनिए नवाब महाबत खान के इसी अनोखे शौक की मिसाल दे रहा एक किस्सा।

भारत में कई चमत्कारिक और रहस्यमयी मंदिर हैं जिसमें दक्षिण भारत में स्थित भगवान तिरुपति बालाजी का मंदिर भी शामिल है। यहां सुनिए भगवान तिरुपति बालाजी के कुछ चमत्कारिक और रहस्यमयी पहलू।

आज रोमांचक रहस्यों से भरी एक कहानी सुनिए, जहां भूत को ही ये अहसास नहीं था कि वो भूत बन चुका है। लेकिन उस भूत की आहट भर से ही एक परिवार की जिंदगी में जैसे कयामत आ गई हो।

कैलाश पर्वत को स्वर्ग की सीढ़ी कहा जाता है। कैलाश पर्वत की परिक्रमा करना तो संभव है लेकिन कुछ साहसी पर्वतारोहियों ने कैलाश पर्वत पर फतह करने की कोशिशों के बाद भी असफलता हाथ लगी। चलिए जानते हैं क्यों आज तक लोग कैलाश पर्वत पर चढ़ नहीं पाए।
 

आवाज

  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X