डेडमैन आइलैंड
गजब है

इस आइलैंड की रहस्यमयी कहानी डरा देगी

21 सितंबर 2021

Play
2:9
एक ऐसा आइलैंड, जहां आपको दिखेंगे केवल इंसानों के कंकाल। एक ऐसी जगह जो डरावने आईलैंड्स में शुमार की जाती है। एक ऐसा आइलैंड जहां जिंदा इंसानों को जाने की नहीं है इजाजत। इस जगह का नाम है डेडमैन आइलैंड, जो इंग्लैंड के कैंट में है। ... Read More

इस आइलैंड की रहस्यमयी कहानी डरा देगी

X

सभी 97 एपिसोड

रावण

आज एक ऐसी जगह से जुड़ी जानकारी देंगे जो मध्य प्रदेश के मंदसौर में है। यहां करीब 400 साल पुरानी रावण की प्रतिमा है जिसे यहां के लोग जमाई राजा मानकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

पोवेग्लिया आइलैंड

आज आपको एक ऐसे आइलैंड की रहस्यमय कहानी सुनाएंगे, जो कभी किसी श्मशान घाट से कम नहीं रह गया था। इस जगह का नाम है इटली का पोवेग्लिया आइलैंड।

मून लेक

एक ऐसी अनोखी झील, जो हिमाचल प्रदेश में है और इसे द मून लेक के नाम से भी पुकारा जाता है। ये झील स्पीति और कुल्लू घाटी से कुछ ही दूरी पर है। दरअसल ये झील एक टापू पर है जिसकी वजह से अर्धचांद की तरह दिखाई देती है। यही कारण है कि  लोग इसे द मून लेक यानी चांदी की झील भी कहते हैं।

महामाया मंदिर

झारखंड के गुमला में हिंदुओं के आस्था का केंद्र माने गए एक मंदिर की खासियत ये है कि मां महामाया को आज भी एक बक्से के अंदर बंद कर रखा जाता है। ये मंदिर गुमला जिला मुख्यालय से 26 किलोमीटर दूर घाघरा प्रखंड के हापामुनी गांव में बना हुआ है।

जगन्नाथ मंदिर

क्या आपको पता है कि हमारे देश में भगवान का भी दिल धड़कता है। ये सब कहा जाता है एक कृष्ण मंदिर को लेकर। तो जिस तरह से दिल धड़कना बंद कर दे तो इंसान का जीवन ही नहीं। लेकिन वहीं ये भी कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने शरीर तो त्याग दिया लेकिन उनका दिल यानि कि हृदय अभी भी धड़क रहा है।

बावड़ी महम शहर

ये 'स्वर्ग का झरना' रोहतक के महम शहर में एक बावड़ी से जुड़ा हुआ है। दरअसल इस जगह को स्वर्ग का झरना कहने के पीछे ऐतिहासिक अभिलेखों में लिखी एक जानकारी है जिसके अनुसार यहां पर बावड़ी के एक पत्थर पर फारसी भाषा में लिखा गया है स्वर्ग का झरना।

रावण ममी

एक रिसर्च श्रीलंका के इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर ने की, जिसमें ये दावा किया गया है कि करीब 50 ऐसी जगहें हैं, जिनका ताल्लुक रामायण काल से है। ये रिसर्च बताता है कि श्रीलंका के घने जंगलों में एक पहाड़ी पर बनी गुफा में आज भी रावण का शव सुरक्षित है।

जॉन टाइटर

टाइम ट्रैवलिंग जैसी चीजें हमने फिल्मों या काल्पनिक कहानियों में तो सुनी हैं लेकिन एक शख्स ने टाइम ट्रैवलिंग जैसी चीजों के हकीकत में होने का दावा किया था। यही नहीं इस शख्स ने खुद को भविष्य से आया हुआ एक टाइम ट्रैवलर बताते हुए दुनिया के खात्मे की ही भविष्यवाणी कर दी।

डुमास बीच

गुजरात का डुमास बीच दिखने में काफी सुंदर है, मगर इस नैसर्गिकता के पीछे की कुछ रहस्यमय दास्तां, कई टूरिस्ट को इस तरफ खींचती भी हैं। यहां आसपास रहने वाले लोगों की मानें तो इस जगह प्रेत आत्माएं इधर उधर भटकती रहती हैं। यही नहीं बीच से जुड़ी कई डरावनी कहानियां, पैरानॉर्मल घटनाओं के होने का दावा करती हैं

रुडोल्फ डीजल

कई साल की मेहनत के बाद रुडॉल्फ डीजल ने 1897 में अपना पहला डीजल इंजन चलाया और इसके साथ ही उन्होंने आगाज भी कर दिया डीजल क्रांति का। मगर उनकी मौत कुछ उन हालातों में हुई, जिस पर राज आज तक बरकरार है। तो आज बात दुनिया को डीजल इंजन देने वाले रुडोल्फ डीजल की रहस्यमय मौत की।   

आवाज

  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00