लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Virasat Podcast

विरासत

Specials

भारत में ऐसी बहुत सी ऐतिहासिक इमारतें हैं जिनका इतिहास में खास महत्व है। ये हमारे भारत की विरासत हैं। इस शो में हम आपको बताएंगें भारत की कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक विरासतों की कहानियां

विरासत: मोक्ष का द्वार द्वारकाधीश मंदिर

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 94 एपिसोड

गुजरात के द्वारका में स्थित यह पवित्र कृष्ण मंदिर तीनों लोकों में सबसे सुंदर मंदिर के रुप में जाना जाता है। इस मंदिर को हिंदुओं का प्रमुख ओर महत्वपूर्ण स्थान के रुप में देखा जाता है। 

माता वैष्णो देवी को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं  ऐसी ही एक प्रसिद्ध प्राचीन कहानी है माता वैष्णो के परम भक्त श्रीधर की, जो वर्तमान कटरा कस्बे से 2 कि॰मी॰ की दूरी पर स्थित हंसली गांव में रहते थे।

मेरठ में घटित हुई10 मई की क्रांति की घटना सिर्फ भारत के लिए ही ऐतिहासिक नहीं थी, इसका असर विश्व पटल पर भी पड़ा था। मेरठ से शुरू हुई क्रांति विदेशी अखबारों में सुर्खिंया बनी थी।  

रावण का दहन और रामलीला का आयोजन यहां अनिष्ट का प्रतीक माना जाता है। गांव के लोग बताते है कि करीब 60 साल पहले यहां रामलीला मंचन का प्रयास किया गया। इस दौरान गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई।
 

रबदेन्त्से भारत की उन ऐतहासिक जगहों में से एक है जिसके बारे में भारतीयों को भी नहीं पता है। ये जगह सिक्किम की सबसे फेमस जगहों में से एक है। सिक्किम के दूसरे चोग्याल यानि की राजा तेनसुंग नामग्या ने 1670 में रबदेन्त्से करो राजधानी बनाई थी

लखीमपुर खीरी, लखनऊ मंडल में उत्तर प्रदेश का एक जिला है। ये भारत में नेपाल के साथ सीमा पर स्थित है। जिले का मुख्यालय लखीमपुर शहर में स्थित है। ये जिला लखनऊ मंडल का एक हिस्सा है और राज्य में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला है।

दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्थित लोटस टेंपल एक बहाई उपासना मंदिर है, जहां न ही कोई मूर्ति है और न ही किसी प्रकार की पूजा पाठ की जाती है। लोग यहां आते हैं शांति और सुकून का अनुभव करने।

भारत की राजधानी दिल्ली में दक्षिण भारतीय शैली में बना छतरपुर मंदिर जो लगभग 60 एकड़ के क्षेत्र में फैला है, अक्षर धाम मंदिर के बाद दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। छतरपुर मंदिर दिल्ली का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है।
 

देश का राजस्थान राज्य अपने संस्कृति और रंगीले कल्चर के लिए काफी फेमस है. इस राज्य के हर शहर का अलग इतिहास है. लेकिन उदयपुर का इतिहास इन सभी में से खास है. इस खूबसूरत और शांत शहर को झीलों का शहर भी कहा जाता है। 

चंबल घाटी का नाम आते ही हमारे जेहन में सबसे पहले डकैत या बागी की सूरत कल्पना की तरह सामने आ जाती है। दरअसल चंबल घाटी के ये बीहड़ कभी बागियों के लिए अभयारण्य हुआ करते थे, जहां से वो डकैती का ‘कारोबार’ चलाते थे। 

 

आवाज

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00