बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव
Myjyotish

22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पंजाब कांग्रेस में कलह: सोनिया गांधी से आज मिलेंगे अमरिंदर सिंह, छह मंत्री और छह विधायक भी दिल्ली तलब

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। ऐसे में कैप्टन-सिद्धू के बीच का विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा। सिद्धू दोबारा से कैप्टन के खिलाफ हमलावर हो गए हैं। पंजाब कांग्रेस का विवाद सुलझाने के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति ने भी मंगलवार को ही पंजाब के छह मंत्रियों और छह विधायकों को दिल्ली बुला लिया है। इन नेताओं में ज्यादातर वही चेहरे हैं, जो मुख्यमंत्री द्वारा दो विधायकों के बेटों को सरकारी नौकरी देने का विरोध किया था। 

अभी तक यह भी माना जा रहा था कि सोनिया गांधी कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू से एक साथ बैठककर उनके बीच का विवाद सुलझाएंगी। अब साफ हो गया है कि पार्टी अध्यक्ष ने मुलाकात के लिए केवल कैप्टन को ही बुलाया है। दूसरी तरफ, तीन सदस्यीय समिति से मिलकर लौटे नवजोत सिद्धू अभी तक शांत थे लेकिन उन्होंने दोबारा से कैप्टन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

सिद्धू ने कैप्टन से उनके कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी करने की मांग करते हुए चुनौती दी कि कैप्टन उनके पार्टी के दरवाजे बंद करने वाले कौन होते हैं। सोमवार को ही पंजाब कांग्रेस में नया घटनाक्रम भी शुरू हुआ, जब कैप्टन के धुर विरोधी रहे राज्यसभा सांसद प्रताप बाजवा ने दोनों विधायकों से अपील की है कि वे अपने बेटों के लिए सरकारी नौकरी की पेशकश को स्वीकार न करें। इस बयान से यह माना जा रहा है कि बाजवा इस विवाद से कैप्टन को निकालना चाहते हैं। क्योंकि कैप्टन खुद अपना फैसला लेंगे तो पार्टी में विरोधी पक्ष को मजबूती मिलेगी।
... और पढ़ें
कैप्टन अमरिंदर सिंह, सोनिया गांधी, नवजोत सिंह सिद्धू। कैप्टन अमरिंदर सिंह, सोनिया गांधी, नवजोत सिंह सिद्धू।

सीएम के फार्महाउस के पास मिली थी लाश: नहीं मिला सुच्चा सिंह का सिर, पुलिस की देखरेख में हुआ अंतिम संस्कार

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के फार्महाउस के पास मिले सुच्चा सिंह के सिर कटे शव का भारी पुलिस बल की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया। हालांकि परिजन बिना सिर के शव का अंतिम संस्कार नहीं कराने पर अड़े थे।

पुलिस अधिकारियों ने बेटे को सरकारी नौकरी और बेटियों की शादी में आर्थिक मदद का आश्वासन दिया तो परिजन राजी हुए। सोमवार दोपहर बाद खरड़ अस्पताल से शव सीधे श्मशानघाट लाया गया। यहां 17 वर्षीय बेटे ने मुखाग्नि दी। दूसरी ओर सोमवार देर शाम तक भी सिर नहीं मिल सका था। 

रविवार को सिसवां स्थित मुख्यमंत्री के फार्महाउस की दीवार के पास सच्चा सिंह का सिर कटा शव दबा मिला था। आठ दिन से वह गायब था। पालतू कुत्ते की मदद से उसका शव खोजा जा सका। इस जघन्य अपराध से ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश था। वे सोमवार को इस बात पर अड़ गए कि जब तक सुच्चा सिंह का सिर नहीं मिल जाता तब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जा सकता। क्योंकि रीति रिवाजों के अनुसार पूरे शव का अंतिम संस्कार एक बार ही किया जाता है। 

... और पढ़ें

पंजाब: विरोधियों के निशाने पर कुंवर विजय प्रताप, भाजपा बोली- दागी अधिकारी को आप ने दिया राजनीतिक संरक्षण

आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल होने के बाद पूर्व आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह राजनीतिक दलों के निशाने पर आ गए हैं। शिरोमणि अकाली दल ने उनके आप में शामिल होने को इतिहास का काला दिन बताया है। वहीं भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर दागी अधिकारी को राजनीतिक संरक्षण देने का आरोप लगाया है। विपक्षी नेताओं ने कहा कि कैप्टन सरकार ने पूर्व आईजी को बचाकर पंजाब के साथ धोखा किया है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि कुंवर विजय प्रताप सिंह एक अच्छे पुलिस अधिकारी न होकर अपनी छवि बनाने के लिए शुरू से ही दूसरों को बदनाम करते रहे हैं। कुंवर ने पहली बार 2007 में डीआईजी फिरोजपुर हरदीप सिंह रंधावा पर आरोप लगाए थे लेकिन आरोप झूठे साबित हुए। बेअदबी और कोटकपूरा गोलीकांड मामले का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ प्राप्त करने और झूठी प्रसिद्धि हासिल करने के लिए किया। 

कुंवर ने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को तलब कर झूठी प्रसिद्धि हासिल करने की कोशिश की। लालपुरा ने कहा कि यह अजीब है कि एक अक्षम पुलिस अधिकारी द्वारा इस रिपोर्ट को तैयार किया गया, जिसे पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। वह इसका इस्तेमाल राजनीति के लिए भी कर रहे हैं। 

कैप्टन को हाईकोर्ट की कुंवर प्रताप सिंह संबंधी टिप्पणियों की गहन जांच कर सजा देनी चाहिए थी लेकिन कैप्टन ने सजा से बचाने में भी मदद की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल झूठे वादों और नारों की राजनीति में माहिर हैं। उन्होंने अपनी नीति के अनुसार सही चुनाव किया है।

कुंवर के आप में शामिल होने के सियासी घटनाक्रम को शिअद नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने पंजाब के इतिहास में इसे काला दिवस बताया। उन्होंने कहा कि पंजाब की सत्ता हासिल करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने यह सियासी ड्रामा रचा है। कोटकपूरा गोलीकांड की जांच के बाद पूरा पंजाब कुंवर की असलियत को जान चुका था, इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर राजनीति में आने का फैसला किया, लेकिन पंजाब की जनता उन्हें इसका जवाब जरूर देगी।
... और पढ़ें

लालड़ू में दो हादसे: गांव जड़ोत में 17 और हुमायूंपुर तिसंबली में 10 वर्षीय बच्चा तालाब में डूबा

सोमवार को लालड़ू के गांव जड़ोत में तालाब में नहाने गए एक 17 साल के लड़के और गांव हुमायूंपुर-तिसंबली में 10 साल के लड़के की मौत हो गई। इनमें से 17 साल के मृतक सागर का शव पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल की मॉर्चरी में रखवा दिया गया है। जबकि 10 साल के मृतक सोनू का शव परिजनों को सौंप दिया गया है

जानकारी के मुताबिक गांव जड़ोत निवासी 17 साल का सागर पुत्र ओमप्रकाश करीब साढ़े 4 बजे दो दोस्तों के साथ गांव के नजदीक खेल स्टेडियम के पास बने तालाब में नहाने पहुंचा था। जैसे ही सागर ने तालाब में नहाने के लिए छलांग लगाई तो वह तालाब में नीचे दलदल में धंस गया और ऊपर नहीं आ सका। जब उसके दोनों दोस्तों ने देखा कि सागर पानी से बाहर नहीं आया तो वे घबरा गए और भागकर ग्रामीणों को बताया और उन्होंने दमकल विभाग डेराबस्सी को सूचित किया। 

इसके बाद मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने रस्सों की मदद से सागर को तालाब से बाहर निकाला। लेकिन तब तक सागर की मौत हो चुकी थी। उसके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। पुलिस ने शव को सिविल अस्पताल डेराबस्सी की मॉर्चरी में रखवा दिया है, आज उसका पोस्टमार्टम किया जाएगा।
... और पढ़ें

पंजाब: 23 से 27 जून तक कर्मचारियों की कलम छोड़ हड़ताल, पटवारी व कानूनगो ने भी काम किया ठप

प्रतीकात्मक तस्वीर
पंजाब कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को नकारते हुए सोमवार को पंजाब सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में मुलाजिमों ने सरकार के खिलाफ रोष रैली की और 23 से 27 जून तक पूरे पंजाब में कलम छोड़ हड़ताल का एलान किया। सोमवार सुबह 9 बजे से सरकारी मुलाजिम सचिवालय के मेन गेट पर जमा होने शुरू हो गए थे। 

रैली के दौरान मुलाजिमों की ओर से छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को नामंजूर करते हुए सरकार पर मुलाजिमों से धोखा करने का आरोप लगाया। पंजाब सिविल सचिवालय स्टाफ एसोसिएशन के प्रधान सुखचैन सिंह खैरा ने मुलाजिमों को संबोधित करते हुए कहा कि हाल ही में जो वेतन आयोग की सिफारिशें सरकार ने मंजूर की हैं, उनसे मुलाजिमों का वेतन बढ़ने के बजाय कम हो रहा है। वित्त मंत्री ने बहुत चालाकी से गुमराह करने की कोशिश की है। अब मुलाजिम इसका जवाब देंगे। 

खैरा ने बताया कि 23 से 27 जून तक पीएसएमएसयू द्वारा किए गए एलान पर पूरे पंजाब में कलम छोड़ हड़ताल की जाएगी, जिसमें चंडीगढ़ और मोहाली स्थित विभिन्न विभागों के मुलाजिम भी शामिल होंगे। इस बीच, साझा मुलाजिम मंच और साझा फ्रंट की ओर से भी हड़ताल में शामिल होने का एलान किया गया है। सचिवालय के मेन गेट पर रोष रैली के दौरान परसोनल स्टाफ एसोसिएशन की जसवीर कौर ने आरोप लगाया कि सरकार की तरफ से केवल अपनों को ही रेवड़ियां बांटी जा रही है।
... और पढ़ें

पिकनिक में हुआ हादसा: नहाते वक्त एक दोस्त रावी नदी में बहा, दो की जान बचाई गई

गर्मी में अक्सर पंजाब भर से लोग पठानकोट के माधोपुर में नहाने और मौज मस्ती के उद्देश्य से पहुंचते हैं। रविवार देर शाम पांच दोस्त भी बटाला से पिकनिक मनाने पहुंचे थे। जिनमें से एक पानी के तेज बहाव में बह गया। जबकि दो को पुलिस और गोताखोर काला राम ने जान पर खेलकर बचा लिया। 

लापता की पहचान गुरदासपुर के हरदोछन्नी रोड निवासी दीपक कुमार के तौर पर हुई है। जबकि पुलिस और गोताखोर ने बटाला निवासी रमन कुमार और दीपक कुमार को तेज बहाव के बावजूद सुरक्षित बचा लिया। 24 घंटे बीत जाने के बावजूद दीपक की तलाश जारी है। 

जानकारी के मुताबिक उक्त घटना गांव सिद्दोडी के समीप रावी नदी की है। रविवार शाम गर्मी के चलते रावी में नहाने तीन दोस्त पहुंचे थे। तीन लोग रावी नदी में अंदर तक चले गए। अचानक नदी का बहाव तेज हो गया। जिसमें तीनों दोस्त फंस गए। इसी दौरान किसी ने पुलिस को 112 नंबर पर सूचना दी। 

पुलिस ने स्थानीय गोताखोर कालाराम को मौके पर बुलाया। इसी दौरान गुरदासपुर निवासी दीपक तेज बहाव में बह गया। जबकि बटाला निवासी दीपक और रमन एक छोटे से टापू पर फंस गए। कालाराम ने जान पर खेल कर रमन और दीपक को बचा लिया। जबकि गुरदासपुर निवासी दीपक का अभी तक पता नहीं चला है। थाना शाहपुरकंडी प्रभारी भारत भूषण सैनी ने कहा कि लापता की तलाश जारी है। गोताखोर अपने काम पर लगे हैं। पानी का बहाव कम करवाया गया है।
... और पढ़ें

बठिंडा में बरसाई गोली: जमीन विवाद में चचेरे भाई को मार डाला, आरोपी पहले भी ले चुका है एक की जान

हाईकोर्ट का आदेश: गैंगस्टर जयपाल भुल्लर के शव का दोबारा होगा पोस्टमार्टम, आज पीजीआई पहुंचेगी लाश

पंजाब के गैंगस्टर जयपाल भुल्लर के शव का दोबारा पोस्टमार्टम होगा। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले में सोमवार को सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया। पोस्टमार्टम मंगलवार को पीजीआई में किया जाएगा। हाईकोर्ट ने परिजनों को सुबह 10 बजे शव को पोस्टमार्टम के लिए लेकर पहुंचने का आदेश दिया है।

पंजाब के गैंगस्टर जयपाल भुल्लर का 9 जून को कोलकाता में एनकाउंटर किया गया था। उसके शव के दोबारा पोस्टमार्टम करवाने की मांग को हाईकोर्ट ने स्वीकार करते हुए मामले की सोमवार को सुनवाई की। जस्टिस अवनीश झिंगन ने पीजीआई को आदेश दिया है वह शव का दोबारा पोस्टमार्टम करवाने के लिए तत्काल मेडिकल बोर्ड गठित करे और मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम करवाया जाए। 

शव अभी तक फिरोजपुर में उनके घर पर है और परिवार शव को पुलिस के हवाले नहीं करना चाहता है इसलिए हाईकोर्ट ने अब परिवार को ही आदेश दिया है वह खुद मंगलवार सुबह 10 बजे तक शव को लेकर पीजीआई पहुंचे। हाईकोर्ट ने याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि वह इस केस की तकनीकी बातों पर जाना नहीं चाहते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका के निपटारे के आदेश दिए हैं इसलिए इसका निपटारा जरूरी है।

कोर्ट ने पूछा- पोस्टमार्टम रिपोर्ट है
सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने जब भुल्लर के परिवार से पूछा कि उनके पास कोलकाता में हुए पहले पोस्टमार्टम की रिपोर्ट है तो परिवार ने मना कर दिया। कोर्ट ने पूछा कि तो फिर उन्हें क्यों लगा कि पहला पोस्टमार्टम सही नहीं हुआ है। इस पर परिवार की ओर से बताया गया कि शव पर कई जख्मों के निशान हैं लेकिन मृत्यु का कारण गोली लगना बताया गया है ऐसे में साफ है कि उसके साथ पहले मारपीट हुई है। इस वजह से दोबारा पोस्टमार्टम करवाना जरूरी है।

वीडियोग्राफी के लिए किया मना
भुल्लर के परिजनों ने हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करने का आग्रह किया लेकिन कोर्ट ने इसकी इजाजत नहीं दी। यह जानकारी परिजनों के अधिवक्ता की ओर से दी गई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन