हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय: यूआईटी में जल्द शुरू होगी एमटेक और पीएचडी

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Sun, 12 Sep 2021 02:07 PM IST

सार

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (यूआईटी) में एमटेक और पीएचडी शुरू करने की घोषणा की।
कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार (फाइल फोटो)
कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार (फाइल फोटो) - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (यूआईटी) के 21वें स्थापना दिवस पर कुलपति ने बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन, सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स के छात्र-छात्राओं को 90 लाख से निर्मित तीन लैब का तोहफा दिया। साथ ही यूआईटी में एमटेक और पीएचडी शुरू करने की घोषणा भी की। 
विज्ञापन


स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार मुख्यातिथि के रूप में शरीक हुए। उन्होंने तीन वर्षीय प्रगति रिपोर्ट बिट्स, विट्स न्यूजलेटर व विजन 2025 का विमोचन किया।  वीसी ने निदेशक प्रो. पीएल शर्मा की संस्थान के स्तर को ऊपर उठाने और छात्रों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए किए गए कार्यों की सराहना की।


उन्होंने कहा कि दो कमरों और 60 विद्यार्थियों से शुरू किए संस्थान का आज अपना भवन है,  1248 विद्यार्थी यहां से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अगले वर्ष तक यूआईटी में मिनी आडिटोरियम बनाने और एनसीसी यूनिट शुरू करने की घोषणा की। इस दौरान संस्थान के 15 मेधावियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई।

इनमें पारस, तृप्ति, पावशी, सौरव शर्मा, अर्पित कौशल शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने  बद्रिका आश्रम इमर्जिंग यूथ स्कॉलरशिप योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के दस मेधावियों हिमांशु चौधरी, शालिनी भट्ट, जतिन कश्यप, दिप्तांश,  पारुल शर्मा, सौरव कुमार, गौरव सिंह, आयुष ठाकुर, ईशा कोहली और हर्ष शर्मा को 90-90 हजार की स्कॉलरशिप प्रदान की। यूआईटी के निदेशक प्रो. पीएल शर्मा ने कहा कि संस्थान में डिजिटल लाइब्रेरी, टीईक्यूआईपी की स्थापना की जाएगी। 

समारोह में डीएस प्रो. अरविंद कालिया, अधिष्ठाता प्रौद्योगिकी और तकनीकी प्रो. नागेश ठाकुर, अधिष्ठाता योजना एवं शिक्षक मामले प्रो. अरविंद भट़ट, निदेशक आईक्यूएसी प्रो. चंद्र मोहन परशिरा, और यूआईटी के समन्वयक प्रौ जवाहर ठाकुर भी शामिल हुए। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00