लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Bilaspur News ›   KYC form not filled, PM Kisan Samman Nidhi of 2.75 lakh farmers stuck in Himachal

PM Kisan Samman Nidhi: नहीं भरे केवाईसी फार्म, हिमाचल में 2.75 लाख किसानों की अटकी सम्मान निधि

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Mon, 05 Dec 2022 10:45 AM IST
सार

 हिमाचल प्रदेश के 2.75 लाख किसानों की सम्मान निधि अटक गई है। केंद्र सरकार ने इन किसानों और बागवानों के खातों में 12वीं किस्त जारी नहीं की है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

 केवाईसी (नो योर कस्टमर) फार्म न भरने पर हिमाचल प्रदेश के 2.75 लाख किसानों की सम्मान निधि अटक गई है। केंद्र सरकार ने इन किसानों और बागवानों के खातों में 12वीं किस्त जारी नहीं की है। इन्हें फार्म भरने के लिए 15 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है। फार्म भरने के बाद ही बैंकों को इन किसानों का पैसा जारी किया जाएगा। प्रदेश में नौ लाख किसानों-बागवानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। कृषि भूमि संबंधी जानकारी अभी तक सिर्फ 73 फीसदी किसानों ने ही दी है। राज्य सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को पत्र जारी किया है।



पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 2 दिसंबर 2022 को किसान सम्मान निधि की 2,000-2,000 रुपये की 12वीं किस्त उन किसानों की रोक दी गई है, जिन्होंने केवाईसी और लैंड सीडिंग की औपचारिकता पूरी नहीं की है। यह औपचारिकता 15 दिसंबर तक पूरी करने का समय दिया गया है। औपचारिकता तय समय के भीतर पूरी नहीं की गई तो किसान 12वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। किसान इस औपचारिकता को ऑनलाइन भी पूरी कर सकते हैं या फिर संबंधित तहसीलदार के पास जाकर दस्तावेज जमा करवा सकते हैं। लैंड सीडिंग कॉलम के लिए जरूरी जानकारी में भूमि संबंधित जानकारी और दस्तावेज जमा करने होंगे। लैंड सीडिंग कॉलम की जानकारी देने के बाद कॉलम में येस करना अनिवार्य किया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00