लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   PM Narendra Modi address BJYM Yuva Vijay Sankalp Rally in Mandi Himachal Pradesh

Sankalp Rally: पीएम मोदी बोले- हिमाचल बनेगा वैश्विक फार्मा हब, सरकार बदलने की सोच को उखाड़ फेंकेगी जनता

संवाद न्यूज एजेंसी, मंडी Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Sat, 24 Sep 2022 09:02 PM IST
सार

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के लोग जानते हैं कि साफ और ईमानदार नीयत के साथ अगर कोई हिमाचल का विकास कर सकती है तो यह केवल भाजपा की सरकार है।

पीएम नरेंद्र मोदी।
पीएम नरेंद्र मोदी। - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी के पड्डल मैदान में जुटी हजारों की भीड़ को दिल्ली से वर्चुअल संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश एक वैश्विक फार्मा हब बनेगा। देश में दवाओं के कच्चे माल की आत्मनिर्भरता के लिए चुने तीन राज्यों में हिमाचल एक है, जहां बल्क फार्मा ड्रग्स पार्क बनाया जा रहा है। मोदी ने कहा कि पहले यूपी और उत्तराखंड में प्रथा थी कि पांच साल बाद सरकार बदल जाती थी। इस सोच को यूपी और उत्तराखंड ने उखाड़ फेंका है। अब हिमाचल की जनता भी इस सोच को उखाड़ फेंकेगी और प्रदेश में फिर भाजपा की सरकार दोबारा बनेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी के पड्डल मैदान में शनिवार को आयोजित भाजपा की युवा विजय संकल्प रैली को वर्चुअल संबोधित कर रहे थे। मोदी मौसम खराब के चलते तय कार्यक्रम के अनुसार इस रैली में नहीं आ पाए। उन्होंने इसके लिए क्षमा मांगी और कहा फिर आऊंगा। मोदी ने कहा कि अमृतकाल में भारत की प्रगति को गति देने का हर अवसर हिमाचल में मौजूद है। यहां के लोग भाजपा सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं।



यहां के लोग जानते हैं कि साफ और ईमानदार नीयत के साथ अगर कोई हिमाचल का विकास कर सकती है तो यह केवल भाजपा की सरकार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जबसे देश में स्थिर सरकार बनी है, दुनिया ज्यादा भरोसा करने लगी है। आज दुनिया में भारत की साख बढ़ रही है। भारत को जानने-समझने के लिए पूरी दुनिया लालायित है। इसका श्रेय हिंदुस्तान के मतदाताओं को जाता है। बहुत दशकों तक देश में अस्थिर सरकारें रहीं और किसी को बहुमत नहीं था। सरकार कितने दिन चलेगी और कार्यकाल पूरा कर पाएगी कि नहीं, भारत के नागरिकों के मन में ही नहीं, पूरी दुनिया में यह आशंका होती थी।

दुनिया को पचास बार सोचना पड़ता था कि विश्वास करें कि नहीं। मोदी ने कहा कि आठ साल पहले वर्ष 2014 में सभी जागरूक मतदाता और हिमाचल के लोग दिल्ली में पूर्ण बहुुमत की सरकार सत्ता में लाए। हिमाचल ने तो वर्ष 2014 और वर्ष 2019 में सारी सीटें जीतकर दीं। स्थिर सरकार बनी तो नीतियों और संस्कृति में भी स्थिरता आई। भारत का सामान्य नागरिक भी आज सरकार पर भरोसा करता है। लोग अब इसके महत्व को समझने लगे हैं। दिल्ली में मजबूत सरकार बनी है। राज्यों में भी इस महत्व को समझा जा रहा है।

हिमाचल में बिना बैंक गारंटी 14 हजार करोड़ के कर्ज दिए
देश में मुद्रा योजना में बिना बैंक गारंटी के करीब 19 लाख करोड़ के और हिमाचल में भी करीब 14,000 करोड़ रुपये के कर्ज दिए गए हैं। इससे होम स्टे, रेस्टोरेंट आदि को गति मिली है। हिमाचल में रोजगार और स्वरोजगार के हजारों नए अवसर मिले हैं। किसानों-बागवानों के लिए कोल्ड चेन, एग्रो प्रोसेसिंग, फ्रूट प्रोसेसिंग आदि का नेटवर्क तैयार हो रहा है। 

एनएच के रखरखाव और विस्तार के लिए भी पूर्व सरकार से सात गुणा ज्यादा बजट दिया 
आठ साल में केंद्र सरकार ने हिमाचल में एनएच के रखरखाव और विस्तार के लिए करीब 14 हजार करोड़ दिए हैं। 2014 से पहले के आठ वर्षों में दो हजार करोड़ रुपये से भी कम मिलते थे। यानी उनकी सरकार ने पहले की सरकार के मुकाबले सात गुणा ज्यादा धनराशि दी है। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर तेजी से काम चल रहा है। पहाड़ी प्रदेशों में रोपवे के विस्तार की योजना है।
विज्ञापन

हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा दिलाने की बात भी गिनाई 
केंद्र सरकार ने हिमाचल के हाटी समुदाय को जनजातीय सूची में जोड़ने का निर्णय लिया है। सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र में रहने वाले लोगों और युवा वर्ग को इसका लाभ होगा। 

दूसरा घर बताकर हिमाचल से नाता जोड़ते रहे मोदी 
हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर बताकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना नाता जोड़ते रहे। उन्होंने कहा कि वह देव संस्कृति और हस्तशिल्प से अभिभूत रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की इसी विशेषता को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने हमेशा काम किया है। कुल्लू, किन्नौर की शॉल, चंबा रुमाल, कांगड़ा पेंटिंग, चंबा की चप्पल, लाहौल की गर्म जुराबें आदि को जीआई टैैग किया गया है। शनिवार को वर्चुअल माध्यम से पड्डल मैदान में भाजपा की युवा विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जब भी विदेशी मेहमानों से मिलना होता है तो वह हिमाचल के उत्पादों को लेकर जाते हैं। हिमाचल से अपना नाता बताते हैं।

यहां के कौशल के बारे में बताते हैं। हिमाचल के युवाओं ने हमेशा देश को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम समेत कई स्वतंत्रता सेनानियों ने राज्य में स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। आजादी के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर पर हुए हमले से लेकर कारगिल युद्ध में हिमाचल के जांबाजों ने सर्वोच्च बलिदान देकर मां भारती का सिर ऊंचा किया है। देश की रक्षा के साथ देश को सम्मान दिलाने में भी हिमाचल के युवा कमाल करते रहे हैं।  

हिमाचली खिलाड़ियों को किया याद  
मोदी ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए कॉमनवेल्थ खेलों में बेटी प्रियंका ने क्रिकेट, वरुण ने हॉकी और विकास ने वेट लिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किए हैं। खेल हो या कला। पार्टी हो या सरकार। हिमाचल के युवाओं की प्रतिभा देश के काम आ रही है। मुख्यमंत्री, सांसद , मंत्री हर जगह भाजपा में युुुवाओं का प्रतिनिधित्व सबसे अधिक है। भाजपा देश के युवाओं, हिमाचल के युुवाओं पर सबसे अधिक भरोसा करती है।

हिमाचल को दिए संस्थानों को गिनाते हुए बोले मोदी - कौन हिमाचली होगा, जिसे गर्व न होगा  
हिमाचल को दिए कई शिक्षण और अन्य संस्थानों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कौन हिमाचली होगा, जिसे इस पर गर्व नहीं हो। मोदी ने कहा कि बिलासपुर का एम्स बनकर तैयार हो चुका है। मोहाली में जिस कैंसर अस्पताल का लाभ हिमाचल को होने वाला है, यह टाटा अस्पताल मुंबई का हिस्सा है। उन्हें बहुत खुशी है कि हिमाचल के बेटे और बेटियां भी अब स्टार्टअप इंडिया, आत्म निर्भर भारत फंड आदि के लिए काम कर रहे हैं। आठ साल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी काम हो रहा है।

इनमें आईआईटी मंडी युवा जोश से सराबोर है, इसके अलावा सिरमौर में आईआईएम, ऊना में आईआईआईटी, एम्स मंडी, अब शिमला के बाद मंडी में विश्वविद्यालय और धर्मशाला में केंद्रीय विश्वविद्यालय है। हर बड़े क्षेत्र से जुड़े प्रीमियम संस्थान हिमाचल में भी हैं। इसका लाभ हिमाचल के बेटे-बेटियों को होने वाला है। आठ-दस साल पहले जो संभव नहीं था, वह करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में हिमाचल के आठ लाख परिवारों को नल से जल की सुविधा मिली हैै।

टीकाकरण ने दुनिया भर के पर्यटकों को विश्वास दिया कि हिमाचल सुरक्षित
पीएम मोदी ने कहा कि अभी भी दुनिया के कई देशों में कोरोना की वजह से पर्यटन नहीं खुला है। हिमाचल के लिए तो दोनों हाथ में लड्डू हैं। पर्यटन को कोविड से बाहर निकालने के लिए टीकाकरण के सफल अभियान ने यह विश्वास देश-विदेश के पर्यटकों को दिया है कि हिमाचल सुरक्षित है। कई देशों के साथ ई वीजा भी शुरू किया गया है।

भाषण शुरू करते हुए और खत्म करते हुए दो बार मांगी युवाओं से माफी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण शुरू करते हुए और खत्म करते हुए दो बार युवाओं से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि वह सभी युवा साथियों से क्षमाप्रार्थी हैं कि हिमाचल नहीं आ पा रहे हैं और दिल्ली से ही उन्हें वर्चुअल माध्यम से जुड़ना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि तय कार्यक्रम के तहत उन्हें अब तक मंडी पहुंच जाना था। मौसम खराब होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया।

मोदी ने कहा कि वह दिल्ली से ही सभी से संवाद कर रहे हैं। जब हिमाचल आना होता है तो वह बहुत उत्साह में आ जाते हैं, मगर न मिल पाना और सामने आकर दर्शन न कर पाना जितना दुखद है, उससे मन में कसक रह जाती है। आने वाले दिनों में वह इसका लाभ ले लेंगे और हिमाचल आकर मिल लेंगे। वह देख रहे हैं कि सारे नौजवान ठंड के मौसम में भी जब पानी गिर रहा है तो कुर्सी को ही छाता बनाकर खड़े हैं।

इससे उत्साह और प्यार नजर आता है। मोदी ने कहा कि वह क्षमा चाहते हैं कि मौसम के कारण रुकावटें आईं। इसमें कभी मौसम भी बीच में नहीं आ सकता। नौजवान लंबी यात्रा करके आए हैं। यह कितना कठिन होता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पहाड़ के लोगों को तो इसकी टेक्नीक भी पता होती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00