योग के ये 4 तरीके अपनाकर गर्मी को भगा सकते हैं दूर

टीम डिजिटल/अमर उजाला Updated Sun, 24 Apr 2016 02:55 PM IST
4 Yoga Poses to Help You Cool Off During the Summer
1 of 4
विज्ञापन
चालीस डिग्री से ज्यादा तापमान वाली गर्मी में हर कोई कूल रहना चाहता है। इसके लिए हम कई तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन कई बार सफल नहीं हो पाते। पर क्या आपको इस बात का जरा भी अंदाजा है आप भी योग को अपनाकर गर्मी को खुद से कोसों दूर रख सकते हैं।

दरअसल, योग बॉडी को फिट रखता है और इसे करने से मन भी शांत रहता है। कुछ आसान तरह के योग को अपनाकर आप भी गर्मी को मात दे सकते हैं?
 

चाइल्ड पोज से भगाएं गर्मी

हेल्थ
2 of 4
कम्यूनिटी टेबल के मुताबिक, अगर आप चाइल्ड पोज यानी बच्चे की पोजीशन में योग करते हैं तो तनाव और गर्मी को बदन के तापमान में बढ़ने से रोक सकते हैं।

इस योग में आपको खड़े रहकर झुकना होता है। ऐसे झुकना होता है ताकि आप अपने हाथों से पैरों को छू पाएं। ऐसा करते हुए पीठ सीधी ही रहनी चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

पैरों को फैलाकर आगे की ओर झुकें

योग
3 of 4
इस पोज को करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाएं। इसके बाद हाथों से पैरों को नीचे की और छूएं। ऐसा करते हुए सिर नीचे रखे और लंबी सांसें लें।

इस पोज को करते हुए आप हाथों को जमीन पर भी फैला सकते हैं। अगर आप इस योग को करने में असहज हो तो पैरों को जमीन से सटाकर ऊपर की तरफ खड़ा भी कर सकते हैं।

अपनी कमर को पकड़कर उल्टे पैरों के सहारे जमीन से कुछ देर लगे रहने के साथ ऊंची सांसे लेते रहें। सेहत के लिए फायदेमंद।

बैठकर आगे की ओर झुकें

योग
4 of 4
इस पोज को करने के लिए आप जमीन पर बैंठ जाएं। जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को सामने की तरफ जोड़कर बैठें और कमर सीधी रखें।

इसके बाद धीरे-धीरे हाथों से दोनों पैरों के अंगुठें पकड़े और सिर को घुटने से लगाने की कोशिश करें। पूरी बॉडी को आगे की ओर स्ट्रेच करें। इसे करते हुए अपनी सांस को कंट्रोल करें। सिर और दिल की बीमारियों के लिए ये एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इसे शरीर भी रिलैक्स रहता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00