लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   36th National Games: Munita from poor family of UP, Kiran, Sarita and wrestler Divya won gold in athletics

36th National Games: एथलेटिक्स में यूपी के गरीब परिवार की मुनीता, किरन, सरिता और पहलवान दिव्या ने जीते स्वर्ण

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 30 Sep 2022 11:06 PM IST
सार

शॉटपुट में यूपी की किरण बालियान ने 17.14 मीटर गोला फेंक नया गेम्स रिकार्ड बनाया। हरियाणा की मनप्रीत कौर दूसरे और पंजाब की मनप्रीत कौर तीसरे स्थान पर रहीं।

36वां राष्ट्रीय खेल का मैस्कट
36वां राष्ट्रीय खेल का मैस्कट - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

36वें राष्ट्रीय खेलों में एथलेटिक्स में पहले दिन नौ गेम्स रिकॉर्ड बने, जिसमें यूपी का दबदबा रहा। बेहद गरीब परिवार से संबंधित श्रमिक की बेटी मुनीता प्रजापति ने 20 किलो मीटर वॉक में 1.38.20 घंटे का समय निकाल गेम्स रिकॉर्ड बनाया। सेना के 17 साल के परवेज खान ने दिग्गज बहादुर प्रसाद का 28 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा। उन्होंने 1500 मीटर में 3.40.89 मिनट का समय निकाला। यूपी के अजय सरोज 3.41.58 मिनट के साथ दूसरे स्थान पर रहे।


शॉटपुट में यूपी की किरण बालियान ने 17.14 मीटर गोला फेंक नया गेम्स रिकार्ड बनाया। हरियाणा की मनप्रीत कौर दूसरे और पंजाब की मनप्रीत कौर तीसरे स्थान पर रहीं। हेप्टाथलन में एशियाड का स्वर्ण जीतने वाली मध्य प्रदेश से खेल रहीं स्वप्ना बर्मन ने ऊंची कूद में 1.83 मीटर की कुदान भर नया गेम्स रिकार्ड बनाया। हैमर थ्रो में यूपी की सरिता रोमित सिंह ने 61.03 मीटर के साथ उत्तराखंड की रेखा सिंह को 59.51 मीटर के साथ हराया। महिलाओं की 1500 मीटर में दिल्ली की केएम चंदा जीतीं।


प्रवीण चित्रावेल ट्रिपल जंप में बने विजेता
हैमर थ्रो में पंजाब के दमनीत सिंह ने 67.62 मीटर की दूरी नापकर स्वर्ण जीता। राजस्थान के नितेश पूनिया ने 67.27 मीटर के साथ रजत और सेना के नीरज कुमार ने 65.25 मीटर के साथ कांस्य जीता। ट्रिपल जंप में राष्ट्रमंडल खेलों में चौथे स्थान पर रहने वाले तमिलनाडु के प्रवीण चित्रावेल ने 16.68 मीटर के साथ स्वर्ण, केरल के अरुण ने 16.08 के साथ रजत और जकार्ता एशियाई खेलों के विजेता पंजाब के अरपिंदर सिंह ने 15.97 मीटर के साथ कांस्य जीता।

हिमाचल की बेटियों ने कबड्डी में हरियाणा को हराया
हिमाचल प्रदेश की बेटियों ने कबड्डी के सेमीफाइनल में हरियाणा पर एक अंक से रोमांचक जीत दर्ज की। उसका फाइनल में महाराष्ट्र से मुकाबला होगा। हिमाचल ने हरियाणा को 28-27 से और महाराष्ट्र ने तमिलनाडु को 45-25 से हराया।

कुश्ती में हरियाणा की श्रेष्ठता
कुश्ती में हरियाणा के पहलवानों का दबदबा रहा। फ्रीस्टाइल में 57 किलो में अमन, 97 किलो में राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता दीपक ने स्वर्ण जीता। ग्रीको रोमन के 67 और 87 किलो में हरियाणा के आशु ने पंजाब के करन और हरियाणा के सुनील कुमार ने पंजाब के हरप्रीत को हराकर स्वर्ण जीता। महिलाओं के 62 किलो में हरियाणी की मनीषा जीतीं। 76 किलो में यूपी की दिव्या काकरान ने हिमाचल की रानी को 4-0 से हराकर विजेता बनीं।

फेंसिंग में भवानी देवी ने जीता स्वर्ण
फेंसिंग के सेबर वर्ग में तमिलनाडु की भवानी देवी ने पंजाब की जगमीत कौर को 15-3 से हराकर स्वर्ण जीता। नेटबॉल में हरियाणा ने पुरुषों और महिलाओं दोनों वर्गों का खिताब जीता। रग्बी-7 में भी हरियाणा के पुरुष तेलंगाना को 75-73 से हराकर विजेता बने।
विज्ञापन

एलावेनिल, अनीष ने शूटिंग में जीते स्वर्ण
10 मीटर एयरराइफल में कल क्वालिफाइंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाली गुजरात की एलावेनिल वालरिवान ने फाइनल में कल टॉप पर रहीं कर्नाटक की तिलोत्मा सेन को 16-10 से हराकर स्वर्ण जीता। पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष को कांस्य मिला। पुरुषों की इस इवेंट का स्वर्ण महाराष्ट्र के रुद्रांक्ष ने पंजाब के अर्जुन बबूटा को 17-7 से हराकर जीता। 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में हरियाणा के अनीष भानवाल को स्वर्ण उत्तराखंड के अंकुर गोयल को रजत मिला।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00