लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Champions League Lionel Messi creates history by scoring in 18th consecutive season also breaks Ronaldo record

Champions League: लियोनल मेसी ने लगातार 18वें सीजन में गोलकर रचा इतिहास, रोनाल्डो का यह रिकॉर्ड भी तोड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Thu, 15 Sep 2022 12:28 PM IST
सार

लियोनल मेसी ने फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से खेलते हुए ग्रुप-एच में इस्राइल के क्लब मकाबी हाइफा के खिलाफ गोल किया। पीएसजी ने इस मैच को 3-1 से अपने नाम कर लिया।

लियोनल मेसी और किलियन एम्बाप्पे
लियोनल मेसी और किलियन एम्बाप्पे - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के महानतम फुटबॉलर कहे जाने वाले अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने यूईएफए चैंपियंस लीग में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने बुधवार को फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से खेलते हुए ग्रुप-एच में इस्राइल के क्लब मकाबी हाइफा के खिलाफ गोल किया। पीएसजी ने इस मैच को 3-1 से अपने नाम कर लिया। ग्रुप दौर में उसकी ये लगातार दूसरी जीत है। पीएसजी ने पिछले मैच में इटली के क्लब युवेंटस को 2-1 से हराया था।

इस मुकाबले में मेसी ने दो रिकॉर्ड बनाए। वह चैंपियंस लीग इतिहास में लगातार 18 सीजन में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं। इसके अलावा उन्होंने पुर्तगाल और मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक रिकॉर्ड भी तोड़ा। मेसी चैंपियंस लीग में 39 अलग-अलग टीमों के खिलाफ गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोनाल्डो ने 38 टीमों के खिलाफ गोल दागे थे।

मकाबी ने किया था पहला गोल
पीएसजी के खिलाफ मैच में कमजोर मानी जाने वाली मकाबी हाइफा की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। उसके लिए 24वें मिनट में जेरोन चेरी ने पहला गोल कर पीएसजी को हैरान कर दिया। मकाबी हाइफा 1-0 से आगे हो गया। उसके प्रशंसक स्टेडियम में शर्ट खोलकर डांस करने लगे और जश्न मनाने लगे। 

मेसी ने दागा टीम का पहला गोल
37वें मिनट में मेसी ने मकाबी हाइफा के फैंस मायूस कर दिया। उन्होंने पीएसजी के लिए पहला गोलकर दागकर स्कोर 1-1 कर दिया। किलियन एम्बाप्पे के पास मेसी ने शानदार गोल दागा। इसके बाद एम्बाप्पे ने मेसी के पास पर 69वें और नेमार ने मार्को वेराटी के पास 88वें मिनट में गोल किया। पीएसजी ने मैच को 3-1 से अपने नाम कर लिया।

बेनफिका ने युवेंटस को हराया
ग्रुप-एच के एक अन्य मैच में बड़ा उलटफेर हुआ। पुर्तगाल के क्लब बेनफिका ने युवेंटस को 2-1 से हराकर सबको चौंका दिया। युवेंटस के लिए पहला गोल ए. मिलिक ने चौथे मिनट में किया। हाफटाइम से ठीक पहले जोआओ मारियो ने पेनल्टी पर 43वें मिनट में गोल कर बेनफिका को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। हाफटाइम के बाद डेविड नेरेस ने 55वें मिनट में गोल कर बेनफिका को 2-1 की निर्णायक बढ़त दिला दी।

रियल मैड्रिड और एसी मिलान की जीत
ग्रुप-एफ में स्पेन के क्लब रियल मैड्रिड ने जर्मनी के क्लब आरबी लाइपजिंग को 2-0 से हराया। इसी ग्रुप में यूक्रेन के क्लब शाख्तार दोनेत्स्क और स्कॉटलैंड के क्लब सेल्टिक के बीच मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा। ग्रुप-ई में इटली के क्लब एसी मिलान ने क्रोएशिया के क्लब डिनामो जागरेब को 3-1 से हराया। इस ग्रुप के अन्य मैच में इंग्लैंड के चेल्सी और ऑस्ट्रिया के साल्जबर्ग के बीच मैच 1-1 की बराबरी पर छूटा।

मैनचेस्टर सिटी ने बोरूसिया डॉर्टमंड को हराया
ग्रुप-जी में इंग्लैंड के मैनचेस्टर सिटी ने जर्मनी के बोरूसिया डॉर्टमंड को 2-1 से हरा दिया। डॉर्टमंड के लिए खेलने वाले स्टार युवा खिलाड़ी अर्लिंग हालंद अब मैनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं। उन्होंने अपनी पुरानी टीम के खिलाफ मैच का निर्णायक गोल किया। ग्रुप के एक अन्य मैच में स्पेन के सेविला और नीदरलैंड के कोपनहेगन के बीच मुकाबला गोलरहित ड्रॉ पर छूटा। ग्रुप-ए में इटली के नेपोली ने स्कॉटलैंड के रेंजर्स को 3-1 से हराया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00