लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA quarter-finals: Croatia looking for first win against Brazil, Argentina to take Netherlands

FIFA: क्वार्टर फाइनल में ब्राजील के खिलाफ क्रोएशिया को पहली जीत की तलाश, नीदरलैंड से भिड़ेगी अर्जेंटीना

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: Amit Mandal Updated Fri, 09 Dec 2022 06:32 AM IST
सार

पिछले आठ विश्वकप में ब्राजील की टीम कम से कम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची है। इस दौरान वह 1994 और 2002 में चैंपियन भी रही और 1998 में उपविजेता बनी। वर्ष 2014 में अपनी मेजबानी में वह सेमीफाइनल तक पहुंची। 

दानी एल्वेस और नेमार
दानी एल्वेस और नेमार - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

ब्राजील ने जब पिछले मैच में दक्षिण कोरिया को एकतरफा 4-1 से हराया था तो क्रोएशिया के कोच जेलेटको डेलिच ने पांच बार की चैंपियन ब्राजीली टीम को खतरनाक करार दिया था। अब वही खतरनाक टीम शुक्रवार को क्रोएशिया के सामने होगी। दोनों टीमों ने चार मैच खेले हैं जिसमें तीन ब्राजील जीता है और एक ड्रॉ रहा है। विश्कप में दोनों टीमों में दो मैच हुए हैं जिसमें 2006 में ब्राजील 1-0 से जीता और 2014 में 3-1 से हराया।दुनिया की नंबर एक टीम ब्राजील में स्टार स्ट्राइकर नेमार टखने की चोट से फिट होकर लौट चुके हैं। इसके अलावा प्रमुख रक्षक खिलाड़ी डेनिलो की भी वापसी हो चुकी है।



एलेक्स सेंद्रो की उपलब्धता पर तस्वीर साफ नहीं 
हालांकि लेफ्ट बैक एलेक्स सेंद्रो की उपलब्धता पर भी अभी तस्वीर साफ नहीं है। ऐसे में कोच टिटे डेनिलो को लेफ्ट बैक के रूप में रख सकते हैं। अगर सेंद्रो भी खेले तो उन्हें अपनी पुरानी भूमिका में ही रखने की संभावना है। दक्षिण कोरिया के खिलाफ नेमार 80 मिनट मैदान पर ही थे और उन्होंने चपलता और कौशल दोनों दिखाया। ऐसे कोई संकेत नहीं मिला कि उनका दायां पांव उन्हें कोई परेशानी दे रहा है। यह क्वार्टर फाइनल नेमार के लिए अतिरिक्त प्रेरणा वाला मैच है। उन्होंने पिछले मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपना 76वां गोल किया था और वह दिग्गज पेले के ब्राजील के लिए सर्वाधिक गोल करने के रिकॉर्ड से एक गोल दूर हैं। पूरी टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल के बाद बैनर लेकर पेले के प्रति सम्मान प्रकट किया था और उनके स्वस्थ होने की कामना की थी। पेले इस समय अस्पताल में भर्ती हैं। 


क्रोएशिया ने प्री क्वार्टर में जापान के खिलाफ जीत हासिल की थी 
दूसरी ओर गत उपविजेता क्रोएशिया की टीम ने प्री क्वार्टर में जापान के साथ 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल की थी। अब क्रोएशिया को ब्राजील की उस टीम की अग्रिम पंक्ति पर अंकुश रखना होगा जिसने दक्षिण कोरिया के खिलाफ पहले हाॅफ में चार गोल कर दिए थे। लुका मौदरिच की कप्तानी में खेल रही क्रोएशिया के पास डेजन लोवरेन, इवान पेरेसिच और मार्सेलो ब्रोजोविच जैसे खिलाड़ी हैं। टीम के खिलाड़ी डेलिच ने कहा कि ब्राजील इस विश्वकप में सबसे मजबूत टीम है। उनके खिलाड़ियों का स्तर, कौशल और उपयोगिता को देखें तो निश्चित रूप से वह खतरनाक हैं। हमें मैच में ज्यादा आत्मविश्वास के साथ उतरना होगा और जो भी मौके मिलें, उन्हें भुनाना होगा। हमें ब्राजील के खिलाफ खेलने का लुत्फ भी लेना है। 

पिछले आठ विश्वकप में ब्राजील की टीम कम से कम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची है। इस दौरान वह 1994 और 2002 में चैंपियन भी रही और 1998 में उपविजेता बनी। वर्ष 2014 में अपनी मेजबानी में वह सेमीफाइनल तक पहुंची।  अब तक खेले चार मैचों में क्रोएशिया ने 90 मिनट में एक ही मैच जीता जब कनाडा को ग्रुप दौर में 4-1 से हराया। मोरक्को और बेल्जियम के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ खेला। जापान को निर्धारित समय तक 1-1 की बराबरी के बाद शूटआउट में हराया। 

 

नंबर गेम
2014 में दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी जिसमें 3-1 की जीत में नेमार ने दो गोल किए थे 
तीन पेनाल्टी शूटआउट का सामना किया है क्रोएशिया ने विश्वकप में और सभी में जीत मिली है। 2018 में उसने डेनमार्क को अंतिम-16 और मेजबान रूस को क्वार्टर फाइनल में हराया था।

आठ साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगा अर्जेंटीना
सुपरस्टार फॉरवर्ड लियोनल मेसी की टीम अर्जेंटीना का सामना शुक्रवार को फीफा विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से होगा। अपना आखिरी विश्वकप लियोनल मेसी पर सभी की निगाहें लगी होंगी जिनके दम पर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल तक पहुंचा है। विश्वकप में अर्जेंटीना सफर अच्छा नहीं रहा था और टीम सऊदी अरब के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। इसके बाद टीम ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 35 साल के मेसी इस विश्वकप में चार मैचों में तीन गोल कर चुके हैं और क्वार्टर फाइनल में भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। मेसी की टीम इससे पहले सेमीफाइनल में 2014 में पहुंची थी जहां वह उपविजेता रही थी। 

विज्ञापन

वहीं, अर्जेंटीना को नीदरलैंड से कड़ी चुनौती मिलेगी। नीदरलैंड की टीम किसी को भी हराने का दमखम रखती है। मेसी ने भी कहा था कि एक और मुश्किल मैच सामने है। नीदरलैंड की टीम 2014 विश्वकप में अर्जेंटीना से मिली पिछली हार का बदला लेना चाहेगी। अर्जेंटीना ने 2014 में सेमीफाइनल में नीदरलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में हरा दिया था।  

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00