लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA WC 2022 Round of 16 Match Today France vs Poland England vs Senegal

FIFA WC 2022: सेनेगल को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचना चाहेगा इंग्लैंड, फ्रांस के सामने पोलैंड की चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sun, 04 Dec 2022 09:03 AM IST
सार

फीफा विश्व कप के राउंड 16 में आज फ्रांस के सामने इंग्लैंड की चुनौती है। यह मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से होगा। वहीं, इंग्लैंड का सामना देर रात साढ़े 12 बजे से सेनेगल से होगा। 
 

इंग्लैंड बनाम सेनेगल
इंग्लैंड बनाम सेनेगल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

फीफा विश्व कप 2022 में नॉकआउट राउंड की शुरुआत हो चुकी है। आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला फ्रांस और पोलैंड के बीच होगा। भारतीय समयानुसार यह मैच रात साढ़े आठ बजे से शुरू होगा। वहीं, दूसरे मैच में फ्रांस की टीम पोलैंड से भिड़ेगी। यह मैच देर रात साढे़ 12 बजे से होगा। यहां जीतने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी। वहीं, हारने वाली टीमें विश्व कप से बाहर हो जाएंगी। 


राउंड ऑफ 16 में कोई भी मैच ड्रॉ पर खत्म नहीं होता है। अगर तय समय तक दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहता है तो 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। इसमें भी मैच ड्रॉ रहने पर पेनल्टी शूटआउट में मैच का नतीजा आएगा।


फ्रांस को कड़ी चुनौती देने उतरेगा पोलैंड
राउंड ऑफ 16 में आज का पहला मैच गत विजेता फ्रांस और पोलैंड के बीच है। इस मैच में फ्रांस की टीम पोलैंड की कड़ी चुनौती का सामना करेगी। दो बार की चैंपियन टीम फ्रांस 2014 के बाद लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगी। वहीं, 1982 के बाद पोलैंड भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का प्रयास करेगा। विश्व की चौथे नंबर की टीम फ्रांस ग्रुप में दो मैचों में जीत दर्ज कर पाई थी। पिछले मैच में फ्रांस को ट्यूनीशिया से 0-1 से उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। वहीं, विश्व की 26वें नंबर की टीम पोलैंड ने ग्रुप में तीन मैचों में से एक में ही जीत हासिल की। पिछले मैच में उसे अर्जेंटीना ने 2-0 से शिकस्त दी थी। 

फ्रांस की उम्मीदें म्बापे से
पोलैंड में चार दिसंबर को खनिक दिवस के कारण छुट्टी होती है और यह टीम जीत के साथ इस छुट्टी का जश्न मनाना चाहेगी। पोलैंड की टीम 36 साल बाद नॉकआउट में खेल रही है। फ्रांस को अपने स्टार खिलाड़ियों काइलिन म्बापे, ओलिवर गिरौड और एड्रियन रेबियोट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जिन्होंने इस विश्वकप में गोल किए हैं। फॉरवर्ड म्बापे ने तीन मैचों में तीन गोल किए हैं तो अन्य फॉरवर्ड गिरौड ने दो मैचों में दो गोल दागे हैं। मिडफील्डर रेबियोट ने तीन मैचों में एक गोल किया है।

लेवांडोवस्की पर पोलैंड को जिताने का जिम्मा
पोलैंड को अगर क्वार्टर फाइनल में पहुंचना है तो उनके कप्तान और फॉरवर्ड रॉबर्ट लेवांडोवस्की को चलना होगा। वह तीन मैचों में सिर्फ एक गोल कर पाए जबकि एक खिलाड़ी के गोल करने में मदद की है। अर्जेंटीना के खिलाफ मिली पिछली हार में वह एक गोल भी नहीं दाग पाए थे। पोलैंड की इस विश्वकप में अधिक डिफेंसिव रणनीति के साथ खेलने की आलोचना हुई है। लेवांडोवस्की के अलावा मिडफील्डर पियोतर जिलिंस्की से भी अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी। उन्होंने तीन मैचों में एक गोल किया है।

कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
1982 के विश्वकप में ये दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं। इस मुकाबले में पोलैंड ने फ्रांस को 3-2 से हराया था। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 मैच हुए हैं। इनमें से आठ मैच फ्रांस ने जीते हैं, जबकि तीन मैच में पोलैंड को जीत मिली है। वहीं, पांच मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। प्री क्वार्टर फाइनल मैच से पहले पोलैंड के कोच क्जेसलाव मिचनिएविक्ज ने कहा कि हमने ग्रुप दौर से आगे बढ़ने का सपना देखा था और इसके लिए हम जो कर सकते थे वो हमने किया। हम अपनी रणनीति में बदलाव करेंगे। हम फ्रांस से नहीं डर रहे हैं। हम उनका सम्मान करते हैं।
विज्ञापन

इंग्लैंड के सामने सेनेगल की चुनौती
राउंड ऑफ 16 में आज का दूसरा मैच इंग्लैंड और सेनेगल के बीच है। इंग्लैंड की टीम इस मैच में फेवरेट मानी जा रही है, लेकिन सेनेगल से पार पाना उसके लिए आसान नहीं होगा। कागज पर इंग्लैंड की टीम मजबूत दिखती है, लेकिन सेनेगल का हालिया फॉर्म ज्यादा बेहतर है। इंग्लैंड ने अपने पिछले पांच में से दो मैच जीते हैं। दो ड्रॉ रहे हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, सेनेगल ने अपने पिछले पांच में से तीन मैच जीते हैं। एक में उसे हार मिली है और एक मैच ड्रॉ रहा है। ये दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ रही हैं। 

इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी। इससे पहले यह टीम एक बार ऐसा कर चुकी है। 2002 के बाद 2006 में भी इंग्लैंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा था।

दोनों टीमों का सफर
सेनेगल को अपने पहले मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद इस टीम ने शानदार वापसी की। सेनेगल ने अपने दूसरे मैच में मेजबान कतर को 3-1 के अंतर से हराया। वहीं, अगले मैच में इक्वाडोर को 2-1 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 

इंग्लैंड के लिए रैसफोर्ड अहम खिलाड़ी
इंग्लैंड के लिए इस विश्न कप में सबसे ज्यादा तीन गोल मार्कस रैशफोर्ड ने किए हैं। उन्होंने गोल करने के प्रयास भी सबसे ज्यादा नौ बार किए हैं। वहीं, हैरी केन ने गोल करने में सबसे ज्यादा अपने साथी खिलाड़ियों की मदद की है। केन ने तीग गोल में अपने साथियों की मदद की है। अगर इंग्लैंड को अगले दौर में पहुंचना है तो इन दोनों खिलाड़ियों की जोड़ी का कमाल करना जरूरी होगा। 

सेनेगल को कलिदोऊ और सार से उम्मीदें
सेनेगल की टीम किसी एक खिलाड़ी के भरोसे नहीं है। अब तक एक टीम के रूप में सेनेगल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, लेकिन कई मौकों पर यह टीम गोल का मौका बनाने के बाद स्कोर नहीं कर पाई है। सेनेगल को इस कमजोरी से पार पाना होगा। टीम के लिए कलिदोऊ कोउलिबली ने एक गोल किया है। वहीं, इस्माइला सार ने सबसे ज्यादा सात बार गोल करने का प्रयास किया है। इन दोनों को इंग्लैंड के खिलाफ भी कमाल करना होगा।

फीफा विश्व कप में इंग्लैंड का पहला मैच ईरान के साथ था और इंग्लैंड ने यह मैच 6-2 के अंतर से जीतकर अपने विश्व कप अभियान का शानदार आगाज किया था। अगले मैच में उसे अमेरिका के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा। इस मैच में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं। अपने तीसरे मैच में इंग्लैंड को 3-0 के अंतर से हराया। इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम अब तक अजेय रही है और यह मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00