लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA WC 2022 Today Schedule Match Morocco vs Spain Portugal vs Switzerland

FIFA WC 2022: स्विट्जरलैंड के खिलाफ मेसी की तरह चमकना चाहेंगे रोनाल्डो, मोरक्को की नजर एक और उलटफेर पर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Tue, 06 Dec 2022 09:25 AM IST
सार

प्री क्वार्टर फाइनल राउंड में पहला मुकाबला स्पेन और मोरक्को के बीच है। इस मैच में मोरक्को की टीम एक और उलटफेर करना चाहेगी। वहीं, दूसरे मुकाबले में रोनाल्डो के पुर्तगाल का सामना स्विड्जरलैंड से है। इस मैच में रोनाल्डो अपना जादू दिखाना चाहेंगे।
 

फीफा विश्व कप में आज रोनाल्डो स्विट्जरलैंड के खिलाफ कमाल करना चाहेंगे
फीफा विश्व कप में आज रोनाल्डो स्विट्जरलैंड के खिलाफ कमाल करना चाहेंगे - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

फीफा विश्व कप के राउंड ऑफ 16 में आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला मोरक्को और स्पेन के बीच है। यह मैच रात साढ़े आठ बजे शुरू होगा। वहीं, दूसरे मैच में पुर्तगाल की टीम स्विट्जरलैंड से भिड़ेगी। यह मुकाबला देर रात साढ़े 12 बजे शुरू होगा। रोनाल्डो की पुर्तगाल भी खिताब जीतने के दावेदारों में शामिल है। वहीं, स्पेन की टीम भी मोरक्को से काफी मजबूत है। दोनों टीमें अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचना चाहेंगी। वहीं यहां हारने वाली दोनों टीम विश्व कप से बाहर हो जाएंगी।


नॉकआउट मुकाबलों में पेनल्टी शूटआउट की भी प्रक्रिया होती है। फुल टाइम पर ड्रॉ रहने पर 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाता है। इसमें भी मैच ड्रॉ रहने पर पेनल्टी शूटआउट में मैच के नतीजे आते हैं। पेनल्टी शूटआउट में ही क्रोएशिया ने जापान को 3-1 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई है।

ईरान बनाम मोरक्को
ईरान बनाम मोरक्को
स्पेन के खिलाफ उलटफेर करना चाहेगा मोरक्को
दिन के पहले मुकाबले में मोरक्को का सामना स्पेन से है। मोरक्को ने ग्रुप स्टेज में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम को हराया था। मोरक्को अंक तालिका में शीर्ष पर रहा था। यह टीम अब एक और उलटफेर करने के लिए तैयार है। मोरक्को ने 2010 के चैंपियन स्पेन के साथ पिछले विश्व कप में ग्रुप स्टेज में 2-2 से ड्रॉ खेला था। फीफा रैंकिंग में सातवें नंबर की टीम स्पेन अब 22वें नंबर पर मौजूद मोरक्को को हल्के में नहीं लेना चाहेगी। 

मोरक्को ने 1986 के बाद पहली बार प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। 1986 में मोरक्को को जर्मनी ने 0-1 के अंतर से हराया था। यह टीम अब तक अंतिम आठ में नहीं पहुंच पाई है। इस बार मोरक्को अंतिम आठ में जगह बनाना चाहेगी। मोरक्को ने ग्रुप स्टेज में बेल्जियम को 2-0 और कनाडा को 2-1 से हराया था। वहीं, क्रोएशिया के खिलाफ 0-0 से ड्रॉ खेला था। स्पेन को ग्रुप स्टेज में जापान के खिलाफ 1-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। यह टीम लगातार दूसरे उलटफेर से बचना चाहेगी और जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगी। स्पेन की टीम फीफा विश्व कप में कुल छह सेमीफाइनल खेल चुकी है। मोरक्को और स्पेन के बीच कुल तीन मैच हुए हैं। इनमें से दो मैच स्पेन ने जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

स्पेन बनाम कोस्टा रिका
स्पेन बनाम कोस्टा रिका - फोटो : सोशल मीडिया
दोनों टीमों का सफर
मोरक्को ने अपने पिछले पांच में से तीन मैच जीते हैं और दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। यह टीम अपना अजेय सफर जारी रखना चाहेगी। मोरक्को ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत क्रोएशिया के खिलाफ गोलरहित मैच के साथ की थी। पहला मैच ड्रॉ कराने के बाद इस टीम ने बेल्जियम को 2-0 से हराया और तीसरे मैच में कनाडा को 2-1 से हराकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहते हुए नॉकआउट में पहुंची। 

स्पेन को अपने आखिरी पांच में से तीन मैच में जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ और एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। फीफा विश्व कप 2022 में स्पेन ने अपने पहले मैच में कोस्टारिका को 7-0 के भारी अंतर से हराया था। यहीं से यह टीम नॉकआउट में पहुंचने की प्रबल दावेदार बन गई थी। दूसरे मैच में स्पेन को जर्मनी के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा और तीसरे मैच में जापान ने उसे 1-2 से हरा दिया। हालांकि, अपने पहले मैच में दमदार प्रदर्शन के चलते यह टीम नॉकआउट राउंड में जरूर पहुंची है, लेकिन अब स्पेन की टीम जीत दर्ज कर लय हासिल करना चाहेगी।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
क्रिस्टियानो रोनाल्डो - फोटो : सोशल मीडिया
मेसी-एम्बाप्पे की तरह चमकना चाहेंगे रोनाल्डो
फीफा विश्व कप में आज का दूसरा मैच पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के बीच है। आज पुर्तगाल के लिए 118 गोल करने वाले रोनाल्डो बड़े खिलाड़ी हैं और मेसी और एम्बाप्पे जैसे बड़े खिलाड़ियों की तरह चमकना चाहेंगे। हालांकि, उनके लिए यह आसान नहीं होगा। वह अपना पांचवां विश्व कप खेल रहे हैं, लेकिन अब तक नॉकआउट मैचों में कोई गोल नहीं कर पाए हैं। पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के बीच अब तक 10 मैच हुए हैं। इनमें से दो मैच स्विट्जरलैंड और तीन मैच पुर्तगाल ने जीते हैं। वहीं, पांच मैच ड्रॉ रहे हैं। फीफा रैंकिंग में नौवें नंबर पर काबिज पुर्तगाल की टीम 15 स्थान पर मौजूद स्विट्जरलैंड से सावधान रहना चाहेगी। वहीं, स्विट्जरलैंड की टीम 1954 के बाद पहली बार अंतिम आठ में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी। 

काइलिन एम्बाप्पे इस विश्वकप के शीर्ष स्कोरर हैं। लियोनल मेसी गोल और डिबलिंग से प्रशंसकों को रोमांचित कर रहे हैं। वहीं, तीसरे सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो उतनी चमक नहीं बिखेर पा रहे हैं, जिसकी उनसे उम्मीद की जाती है। हालांकि उन्होंने पहले लीग मैच में पाना के खिलाफ पेनाल्टी पर एक गोल कर पांच विश्वकप में गोल करने का रिकॉर्ड जरूर बनाया है। पुर्तगाल की टीम अंतिम 16 में मंगलवार को जब स्विट्जरलैंड का सामना करेगी, तो इस मैच में रोनाल्डो से करिश्माई प्रदर्शन की आस रहेगी।

पांचवां विश्वकप खेल रहे रोनाल्डो ने अब तक एक भी बार नॉकआउट चरण में गोल नहीं किया है। अंतिम विश्वकप खेल रहे रोनाल्डो नॉकआउट में गोल न करने का दाग भी मिटाना चाहेंगे। पांच बार वर्ल्ड प्लयेर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीत चुके रोनाल्डो की टीम के सामने स्विट्जरलैंड को रोकने की कड़ी चुनौती होगी। विश्वकप इतिहास में दोनों टीमें पहली बार एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाफ मैच के दौरान पुर्तगाल के खिलाड़ी
नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाफ मैच के दौरान पुर्तगाल के खिलाड़ी - फोटो : सोशल मीडिया
दोनों टीमों का सफर
पुर्तगाल को अपने पिछले पांच में से चार मैचों में जीत मिली है, लेकिन दो में हार का सामना करना पड़ा है। यह टीम पिछले मैच में मिला हार से उबरकर जीत हासिल करना चाहेगी। फीफा विश्व कप में पुर्तगाल ने पहले मैच में घाना को 3-2 के अंतर से हराया था। वहीं, दूसरे मैच में उरुग्वे के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल कर नॉकआउट राउंड में अपनी जगह पक्की की थी। हालांकि, तीसरे मैच में दक्षिण कोरिया ने रोनाल्डो की टीम को 2-1 से हराया।

स्विट्जरलैंड ने भी अपने आखिरी पांच में से तीन मुकाबले जीते हैं और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस टीम ने पहले मैच में कैमरून को 1-0 के अंतर से हराया था। दूसरे मैच में ब्राजील के खिलाफ स्विट्जरलैंड को 0-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। तीसरे मैच में सर्बिया पर 3-2 की जीत के साथ ही यह टीम प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। अब यह टीम अंतिम आठ में जगह बनाने की कोशिश करेगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00