लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA WC: Marcus Rashford twin strike sees England trounce Wales 3-0

FIFA WC 2022: इंग्लैंड लगातार दूसरी बार नॉकआउट में पहुंचा, अमेरिका ने आठ साल बाद अंतिम-16 में जगह बनाई

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अल रयान/ दोहा। Published by: देव कश्यप Updated Wed, 30 Nov 2022 07:00 AM IST
सार

रशफोर्ड ने 50वें मिनट में फ्री किक पर रक्षक खिलाड़ियों की दीवार के ऊपर से बेहतरीन किक लगाई जिस पर गेंद लहराती हुई गोलपोस्ट में उतर गई। गोलकीपर डाइव लगाने के बाद भी गोल न बचा सके।

Rashford and Foden secured
Rashford and Foden secured - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

मार्कस रशफोर्ड (50 वां मिनट, 68 वां मिनट) और फिल फोडेन (51 वां मिनट) की मदद से इंग्लैंड ने वेल्स को फीफा विश्वकप में ग्रुप बी के मुकाबले में 3-0 से हरा दिया। 1966 का चैंपियन इंग्लैंड लगातार दूसरी बार नॉकआउट में पहुंचा है। पहले हाॅफ में इंग्लैंड और वेल्स कोई गोल नहीं कर सकी थी। दूसरे हाफ में स्थिति बदल गई। इंग्लैंड ने दो मिनट में दो गोल कर मैच की तस्वीर बदल दी।



रशफोर्ड ने 50वें मिनट में फ्री किक पर रक्षक खिलाड़ियों की दीवार के ऊपर से बेहतरीन किक लगाई जिस पर गेंद लहराती हुई गोलपोस्ट में उतर गई। गोलकीपर डाइव लगाने के बाद भी गोल न बचा सके। उसके बाद फोडेन ने बॉक्स में हैरी केन से मिले पास पर दमदार शॉट लगाकर स्कोर 2-0 कर दिया। दो गोल से पिछड़ने के बाद वेल्स की रक्षक पंक्ति बिखरी नजर आने लगी। इसका फायदा एक बार फिर रशफोर्ड ने उठाया जब उन्होंने इस मैच में अपना दूसरा और टीम का तीसरा गोल भी कर दिया।


मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी ने केल्विन फिलिप्स के पास पर मौके को भुनाया। विश्वकप फाइनल्स में यह इंग्लैंड का 100वां गोल भी रहा। वेल्स की ओर से डेन जेम्स ने 56वें मिनट में एक प्रयास किया था। कीफर मूर ने भी प्रयास किए लेकिन गोल नहीं हो सके। पहले हाफ में वेल्स ने कड़ी टक्कर दी थी लेकिन दूसरे हॉफ में गेरेथ बेल के स्थानापन्न के बाद वेल्स कमजोर पड़ती चली गई जबकि इंग्लैंड का रुख और आक्रामक हो गया।

इंग्लैंड की टीम उसी स्थिति में ही अंतिम-16 की रेस से बाहर हो सकती थी जबकि वेल्स उसे चार गोलों के अंतराल से हरा दे लेकिन यहां तो इंग्लैंड ने एकतरफा वेल्स को धो दिया। 1958 के बाद पहली बार विश्वकप में खेल रहा वेल्स ग्रुप दौर में बाहर हो गया।

  • हैरी केन इंग्लैंड के ऐसे पहले खिलाड़ी हो गए जिन्होंने एक विश्वकप में तीन गोल करने में मदद की। इससे पहले ऐसा 2002 में डेविड बेकहम ने किया था।
  • इंग्लैंड और वेल्स के बीच यह 7वीं टक्कर थी, जिसमें इंग्लैंड ने छठी जीत हासिल की। एक मैच ड्रॉ रहा था।


आठ साल बाद ग्रुप दौर से आगे बढ़ा अमेरिका, ईरान को हराया
स्टार मिडफील्डर क्रिस्टियन पुलिसिच (38वें मिनट) के गोल की मदद से अमेरिका ने यहां मंगलवार देर रात को फीफा विश्वकप के ग्रुप-बी में ईरान को 1-0 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। अमेरिकी टीम ने आठ साल के बाद नॉकआउट में जगह बनाई है। इससे पहले टीम 2014 में नॉकआउट में पहुंची थी जहां उसका सफर अंतिम-16 तक रहा था। पहले हॉफ में अमेरिकी खिलाड़ी ज्यादा आक्रामक होकर खेले और गोल करने के ज्यादा मौके बनाए। पुलिसिच ने टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई। डेस्ट ने बॉक्स के अंदर गेंद पुलिसिच को दी और उन्होंने इसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। अमेरिका यहां से 1-0 से आगे हो गया।

विज्ञापन

अमेरिकी टीम ने 45+7वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगूनी कर ली थी, लेकिन टिम वीह के गोल को वार की मदद से ऑफ साइड करार देकर रद्द कर दिया गया। इसके बाद 46वें मिनट में पुलिसिच मैदान से बाहर चले गए और उनकी जगह ब्रेंडन आरोंसन ने ली।

ग्रुप-बी की अंक तालिका
टीमें मैच जीत ड्रॉ हार अंक
इंग्लैंड 3 2 1 0 7
अमेरिका 3 1 2 0 5
ईरान 3 1 0 2 3
वेल्स 3 0 1 2 2

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00