लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA World Cup 2022: France breaks the trend of Defending champions knocked out in Group Stage; Kylian Mbappe

FIFA WC: फ्रांस ने 12 वर्षों से चले आ रहे 'श्राप' को तोड़ा, 2006 में ब्राजील के बाद ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sun, 27 Nov 2022 02:24 PM IST
सार

2010 फीफा वर्ल्ड कप से लेकर 2018 वर्ल्ड कप तक डिफेंडिंग चैंपियंस टीमें पहले ही राउंड यानी ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो रही थीं। इटली, स्पेन और जर्मनी की टीम इसका शिकार बनीं।
 

डेनमार्क के खिलाफ गोल करते कीलियन एम्बापे
डेनमार्क के खिलाफ गोल करते कीलियन एम्बापे - फोटो : FIFA/वेबसाइट
विज्ञापन

विस्तार

फीफा वर्ल्ड कप का बुखार फैन्स के सिर चढ़कर बोल रहा है। यह वर्ल्ड कप अब धीरे-धीरे रोमांचक स्थिति में पहुंचता जा रहा है। टीमें राउंड ऑफ-16 में पहुंचने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियंस फ्रांस ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और ग्रुप स्टेज में अपने दोनों मैच जीतकर इस वर्ल्ड कप में राउंड ऑफ-16 के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई। फ्रांस ने शनिवार को डेनमार्क को 2-1 से हरा दिया। इससे पहले टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था। 

फ्रांस के एम्बापे और ग्रीजमैन
फ्रांस के एम्बापे और ग्रीजमैन - फोटो : FIFA
शनिवार को डेनमार्क पर जीत के साथ ही फ्रांस ने पिछले 12 सालों से चले आ रहे एक 'श्राप' को तोड़ दिया। दरअसल, 2010 फीफा वर्ल्ड कप से लेकर 2018 वर्ल्ड कप तक डिफेंडिंग चैंपियंस टीमें पहले ही राउंड से बाहर हो रही थीं। ऐसा पहली बार 2002 में हुआ था, जब 1998 की चैंपियन फ्रांस की टीम 2002 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। हालांकि, 2006 में ब्राजील ने इसे गलत साबित किया था। ब्राजील की टीम 2002 फीफा वर्ल्ड कप की चैंपियन थी और 2006 फीफा वर्ल्ड कप के राउंड क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी।

The story of France's failure at World Cup 2002
1998 की चैंपियन फ्रांस की टीम 2002 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

2010 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद इटली की टीम
2010 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद इटली की टीम - फोटो : सोशल मीडिया
हालांकि, तब क्वार्टरफाइनल में फ्रांस ने ब्राजील को हरा दिया था। 2006 का विश्व कप इटली ने फ्रांस को फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से हराकर जीता था। इसके बाद 2010 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में इटली की टीम पहले ही राउंड यानी ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2010 फीफा वर्ल्ड कप स्पेन ने अपने नाम किया था। ब्राजील में हुए 2014 फीफा वर्ल्ड कप में डिफेंडिंग चैंपियंस स्पेन की टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। जर्मनी की टीम ने 2014 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की। 

2014 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद स्पेन की टीम
2014 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद स्पेन की टीम - फोटो : सोशल मीडिया
रूस में हुए 2018 फीफा वर्ल्ड कप में जर्मनी की टीम को ग्रुप स्टेज में दक्षिण कोरिया ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था और यह प्रथा जारी रहा। 2018 में फ्रांस चैंपियन बना। ऐसे में कतर में खेले जा रहे इस विश्व कप में फ्रांस पर खतरा मंडरा रहा था। हालांकि, टीम ने इसे गलत साबित करते हुए राउंड ऑफ-16 के लिए क्वालिफाई किया और 2006 में ब्राजील के बाद फीफा वर्ल्ड कप के अगले राउंड के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली चैंपियन टीम बन गई। फ्रांस ने दो बार विश्व कप जीता है। 1998 और 2018 में टीम चैंपियन बनी थी। सबसे ज्यादा बार विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड ब्राजील (5) के नाम है। इसके बाद जर्मनी और इटली की टीम चार-चार बार चैंपियन बनी है।

2018 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद जर्मनी की टीम
2018 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद जर्मनी की टीम - फोटो : सोशल मीडिया
फ्रांस के लिए इस विश्व कप में तीन अलग-अलग खिलाड़ियों ने गोल दागे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एड्रियन रैबियोट और कीलियन एम्बापे ने एक-एक गोल दागे थे। वहीं, ओलिवर जिरूड ने दो गोल दागे थे। वहीं, डेनमार्क के खिलाफ एम्बापे ने दो गोल दागे। इस विश्व कप में सबसे ज्यादा तीन-तीन गोल इक्वाडोर के एनेर वैलेसिंया और फ्रांस के एम्बापे ने दागे हैं। वहीं, सात खिलाड़ी दो-दो गोल दाग चुके हैं। इनमें लियोनल मेसी (अर्जेंटीना), जिरूड (फ्रांस), फेरान टोरेस (स्पेन), रिचार्लिसन (ब्राजील), मेहदी तरेमी (ईरान), बुकायो साका (इंग्लैंड) और कोडी गाकपो (नीदरलैंड) शामिल हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00