लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA WC 2022 Today Knockout Matches Portugal Vs Korea Republic, Uruguay Vs Ghana; Brazil Vs Cameroon

FIFA WC: राउंड ऑफ-16 में ब्राजील से भिड़ने से बचना चाहेगा पुर्तगाल, रोनाल्डो के खेलने पर संशय, आज चार मैच

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 02 Dec 2022 11:03 AM IST
सार

2002 में पुर्तगाल और कोरिया रिपब्लिक की विश्व कप में एक बार भिड़ंत हुई है। वह मैच कोरियाई टीम ने 1-0 से जीता था। पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने कहा है- अगर हमें ब्राजील का सामना करना होगा तो यह दो बड़ी टीमों के बीच मैच होगा। ब्राजील की भी यही इच्छा होगी कि हम टूर्नामेंट में बाद में एक-दूसरे से भिड़ें।

रोनाल्डो, सुआरेज और सोन ह्यूंगमिन
रोनाल्डो, सुआरेज और सोन ह्यूंगमिन - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

पहले ही नॉकआउट में पहुंच चुकी पुर्तगाल की टीम शुक्रवार को फीफा विश्व कप के ग्रुच-एच में दक्षिण कोरिया का सामना करेगी। पुर्तगाली टीम की निगाहें एक अंक हासिल करने पर लगी है, ताकि वह अंतिम-16 में ब्राजील से भिड़ने से बच सके। मौजूदा तालिका में पुर्तगाल छह अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि ब्राजील भी ग्रुप-जी में छह अंक लेकर शीर्ष पर कायम है।

ऐसे में अंतिम-16 में ग्रुप-एच में शीर्ष पर रहने वाली टीम और ग्रुप-जी के दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम आमने-सामने होगी। शुक्रवार को ग्रुप-जी और एच की टीमें ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच खेलेंगी। भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से ग्रुप-एच के दो मैच होंगे। पुर्तगाल का सामना कोरिया रिपब्लिक और घाना का मुकाबला उरुग्वे से होगा। वहीं, भारतीय समयानुसार रात साढ़े 12 बजे (तीन दिसंबर) ग्रुप-जी के मैच होंगे। ब्राजील का सामना कैमरून और सर्बिया का सामना स्विटजरलैंड से होगा।

World Cup 2022: Everything you need to know about Uruguay | Fox News
उरुग्वे के दो दिग्गज- सुआरेज और कवानी

ट्रेनिंग में नहीं दिखे क्रिस्टियानो रोनाल्डो
रविवार को उरुग्वे पर जीत के बाद सांतोस ने कहा था कि वह कोरिया रिपबल्कि के खिलाफ कई अहम खिलाड़ियों को आराम देने की योजना बना रहे हैं, इसमें रोनाल्डो भी हो सकते हैं। 37 साल के रोनाल्डो के लिए नौ दिन में तीन मैच अधिक हो सकते हैं।

रोनाल्डो बुधवार को टीम के ट्रेनिंग सत्र में नहीं दिखे, जबकि वह जिम में अभ्यास कर रहे थे। हो सकता है कि वह अंतिम-16 मुकाबले में ही खेलें। इससे गोंकालो रामोस या आंद्रे सिल्वा को शुरुआत करने का मौका मिल सकता है। सेंटर बैक दानिलो परेरा के भी मैच में नहीं खेलने की उम्मीद है जो पिछले हफ्ते ट्रेनिंग के दौरान पसली में चोट लगा बैठे थे।

Love to see' - Manchester United fans react to Bruno Fernandes and  Cristiano Ronaldo combining for Portugal goal - Manchester Evening News
रोनाल्डो और ब्रूनो फर्नांडीस

शानदार फॉर्म जारी रखना चाहते हैं फर्नांडीस
अगर पुर्तगाल के ब्रूनो फर्नांडिस चुने जाते हैं तो वह अपनी शानदार फाॅर्म जारी रखना चाहेंगे। वह अभी तक दो गोल कर चुके हैं और दो गोल करने में मदद कर चुके हैं। वहीं, कोरिया को भी जीत दर्ज करने के अलावा उसी समय घाना और उरुग्वे के बीच हो रहे मुकाबले का नतीजा अपने हक में आने की दरकार होगी ताकि वह ग्रुप से पुर्तगाल के साथ अगले दौर में पहुंच सके। अगर घाना जीतती है तो दक्षिण कोरिया क्वालिफाई नहीं कर पाएगा, भले ही पुर्तगाल के खिलाफ नतीजा कुछ भी रहे।

ग्रुप-एच का मौजूदा हाल

पोजिशन टीम मैच जीत ड्रॉ हारे गोल
अंतर
पॉइंट्स
1 पुर्तगाल 2 2 0 0 3 6
2 घाना 2 1 0 1 0 3
3 कोरिया रिपब्लिक 2 0 1 1 -1 1
4 उरुग्वे 2 0 1 1 -2 1

कैमरून के खिलाफ आज रिजर्व खिलाड़ियों को आजमाएगा ब्राजील
स्टार नेमार की अनुपस्थिति के बावजूद अंतिम-16 टीमों में प्रवेश कर चुकी ब्राजील की टीम कैमरून के खिलाफ शुक्रवार को अपने रिजर्व खिलाड़ियों को आजमाना चाहेगी। कोच टिटे के हर पोजीशन पर बदलाव करने की उम्मीद है। अनुभवी दानी अल्वेस को डिफेंस में उतारा जा सकता है। मिडफील्ड में फैबिन्हो होंगे। एंटोनी और गैबरिल मार्टिनेली को आक्रमण में लाया जा सकता है। कोच टिटे उन सभी सात खिलाड़ियों को उतारना चाहेंगे, जो अब तक टूर्नामेंट में नहीं उतरे हैं।

FIFA World Cup 2022: Brazil fans celebrate team's victory in opening match  against Serbia
ब्राजील की टीम

नेमार के अलावा राइटबैक डेनिलो और लेफ्ट बैक एलेक्स सैंड्रो भी चोट के कारण उपलब्ध नहीं हैं। ग्रुप जी में शीर्ष पर रहने के लिए पांच बार की चैंपियन ब्राजील को सिर्फ ड्रॉ भर की जरूरत होगी।
यह मैच कैमरूरन के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। उसे अपनी उम्मीदें कायम रखने के लिए जीत की जरूरत होगी। हालांकि जीत भी काफी नहीं होगी।

ग्रुप-जी का मौजूदा हाल

पोजिशन टीम मैच जीते ड्रॉ हारे गोल
अंतर
पॉइंट
1 ब्राजील 2 2 0 0 3 6
2 स्विटजरलैंड 2 1 0 1 0 3
3 कैमरून 2 0 1 1 -1 1
4 सर्बिया 2 0 1 1 -2 1

स्विट्जरलैंड और सर्बिया के बीच होने वाले मुकाबले का परिणाम पर भी उसका आगे का सफर निर्भर करेगा। ब्राजील के छह अंक हैंं, जोकि स्विट्जरलैंड से तीन और कैमरून व सर्बिया से पांच ज्यादा हैं। कैमरून का लक्ष्य 1990 के बाद पहली बार अंतिम-16 में पहुंचने का रहेगा। 32 साल पहले टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। पिछली बार रूस में हुए टूर्नामेंट में टीम क्वालिफाई ही नहीं कर पाई थी। अफ्रीकी टीम ने स्विट्जरलैंड से अपना पहला मैच गंवाया था और उसके बाद सर्बिया के खिलाफ ड्रॉ खेला था।

FIFA World Cup 2022 | Switzerland vs Serbia to revive memories of political  tensions - The Hindu
स्विटजरलैंड के स्टार फुटबॉलर शकीरी
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00