Hindi News ›   Sports ›   Football ›   Indian Football team departed for Doha to take part in 2020 FIFA World Cup qualifiers and 2023 Asia cup qualifier

फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर्स: दोहा रवाना हुई भारतीय टीम, सुनील छेत्री की वापसी

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 21 May 2021 08:14 AM IST

सार

भारतीय टीम ग्रुप 'ई' में तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। टीम विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गई है लेकिन 2023 एशियाई कप में जगह बनाने की संभावना अभी बची हुई है।
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : पिक्साबे
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री की अगुवाई में 28 सदस्यीय भारतीय फुटबॉल टीम बुधवार की शाम दोहा के लिए रवाना हो गई। यहां वह आगामी 2022 फीफा विश्व कप के क्वालीफायर मैच और वर्ष 2023 में होने वाले एशियाई कप क्वालीफायर के बचे हुए मुकाबले खेलेगी। 

विज्ञापन


छेत्री इस बीमारी की चपेट में आने के कारण मार्च में यूएई और ओमान के खिलाफ खेले गए मैत्री मैचों में टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन, वह तीन जून को मेजबान कतर के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय टीम इससे पहले दोहा में बायो-बबल में अभ्यास शिविर में भाग लेगी।


कतर की यात्रा के लिए जरूरी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों को पिछले 48 घंटों में की गई कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट के साथ वहां पहुंचना है। उल्लेखनीय है कि भारतीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी 15 मई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पृथकवास पर थे।

कुछ इस तरह की है 28 सदस्यीय टीम

एफसी गोवा के मिडफील्डर ग्लेन मार्टिंस टीम में इकलौते नए खिलाड़ी हैं। उदंता सिंह, ब्रैंडन फर्नांडिज, प्रणॉय हलदर और अब्दुल सहल ने भी राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। मार्च में भारतीय टीम के मैत्री मैचों के लिए 27 सदस्यीय टीम में शामिल रहे मिडफील्डर जैक्सन सिंह, रेनियर फर्नांडिज और हलीचरण नारजारे के साथ हितेश शर्मा को टीम से बाहर कर दिया गया। रक्षापंक्ति में राहुल भेके, नरेंदर गहलोत और शुभाशीष बोस की वापसी हुई है। वहीं, आशुतोष मेहता, मंदर राव देसाई और मसहूर शरीफ जगह बनाने में सफल नहीं रहे।
  • डिफेंडर्स: प्रीतम कोटल, राहुल भेके, नरेंदर गहलोत, चिंग्लेनसाना सिंह, संदेश झिंगन, आदिल खान, आकाश मिश्रा , शुभाशीष बोस।
  • गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह।
  • मिडफील्डर: उदंता सिंह, ब्रैंडन फर्नांडिज, लिस्टन कोलाको, रॉलिन बोर्गेस, ग्लेन मार्टिंस, अनिरुद्ध थापा, प्रणॉय हलदर, सुरेश सिंह, लालेंगमाविया राल्ते, अब्दुल सहल, यासिर मोहम्मद, ललियनजुआला चांगटे, बिपिन सिंह, आशिक कुरुनियान।
  • फॉरवर्ड: ईशान पंडित, सुनील छेत्री, मानवीर सिंह।

ऐसा है भारतीय टीम का कार्यक्रम

तारीख मुकाबला समय
03 जून भारत बनाम कतर रात 10.30 बजे
07 जून भारत बनाम बांग्लादेश शाम 07.30 बजे
15 जून भारत बनाम अफगानिस्तान शाम 07.30 बजे

कोच ने कहा, यह आदर्श स्थिति नहीं

भारतीय टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने कहा कि जून में खेले जाने वाले क्वालीफायर मुकाबले से पहले यह ‘आदर्श स्थिति’ नहीं है लेकिन ब्ल्यू टाइगर्स (भारतीय फुटबॉल टीम) मुकाबले से पहले अपने शिविर में कड़ा अभ्यास करेंगे। बता दें कि भारतीय टीम ग्रुप 'ई' में तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

उन्होंने कहा, ‘यह एक आदर्श स्थिति नहीं है लेकिन हम जून में क्वालीफायर मुकाबलों के लिए आगे बढ़ रहे हैं। कोरोना  महामारी के कारण, मई की शुरुआत में कोलकाता में होने वाले हमारे राष्ट्रीय शिविर को रद्द करना पड़ा। हमें दुबई में मैत्री मैच खेलना था लेकिन महामारी के कारण यह भी हो पाना संभव नहीं है।’

फुटबॉल टीम को अभ्यास शुरू करने के लिए कोविड-19 जांच नतीजे का इंतजार 

भारतीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी विश्व कप 2022 और एशियाई कप 2023 के क्वालिफायर मुकाबले के लिए यहां पहुंचने के बाद अभ्यास शिविर शुरू करने के लिए कोविड-19 जांच के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं। भारत का 28 सदस्यीय दल बुधवार रात को यहां पहुंचा। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अनुसार,‘दोहा में आरटी-पीसीआर जांच के परिणाम आने तक तक भारतीय दल को अनिवार्य एकांतवास पर रखा गया है।

जांच नतीजों के बाद टीम मैचों की तैयारी के लिए अभ्यास शिविर शुरू करेगी।’ कप्तान सुनील छेत्री की वापसी से उत्साहित टीम को मेजबान कतर के खिलाफ तीन जून को अपने पहले मैच से पहले यहां बायो-बबल के अंदर अभ्यास शिविर में भाग लेना है। टीम के दो अन्य मैच बांग्लादेश (सात जून) और अफगानिस्तान (15 जून) के खिलाफ हैं। कोविड-19 महामारी के कारण इन मैचों को दोहा में खेला जाएगा और इसे घरेलू व दूसरी टीम के मैदान पर मैचों के मूल प्रारूप में नहीं खेला जा रहा है। भारतीय टीम ग्रुप ई में तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। टीम विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने की दौड़ से बाहर हो गई है, लेकिन 2023 एशियाई कप में जगह बनाने की संभावना अभी बची हुई है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00