लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   Kylian Mbappe Record: Mbappe breaks Pele's 60-year-old record, equals Messi, Ronaldo also left behind

Kylian Mbappe Record: एम्बापे ने तोड़ा पेले का 60 साल पुराना रिकॉर्ड, मेसी की बराबरी की, रोनाल्डो भी पीछे छूटे

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 05 Dec 2022 10:30 AM IST
सार

एम्बापे ने पोलैंड के खिलाफ मैच में दो अहम गोल कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। अपनी टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाने के साथ ही उन्होंने पेले का 60 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 
 

किलियन एम्बापे
किलियन एम्बापे - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

फ्रांस के स्टार खिलाड़ी काइलिन एम्बापे शानदार फॉर्म में हैं और हर मैच में नए कीर्तिमान हासिल कर रहे हैं। फीफा विश्व कप 2022 के प्री क्वार्टर फाइनल मैच में उन्होंने पोलैंड के खिलाफ दो गोल किए और अपनी टीम को 3-1 से जीत दिलाई। इस जीत के साथ फ्रांस की टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और एम्बापे ने एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने फीफा विश्व कप में गोल करने के मामले में रोनाल्डो को पीछे छोड़ मेसी की बराबरी कर ली। इसके अलावा एम्बापे ने पेले का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 


रोनाल्डो ने फीफा विश्व कप में कुल 20 मैच खेले हैं और आठ गोल दागे हैं। वहीं, एम्बापे सिर्फ 11 मैच खेलकर ही फीफा विश्व कप में नौ गोल कर चुके हैं। मेसी ने 23 मैच में नौ गोल किए हैं। 23 साल के एम्बापे अभी से ही कई दिग्गजों को पीछे छोड़ चुके हैं। वह इस विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं और दिग्गज पेले का 60 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं। वह 24 साल की उम्र तक फीफा में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने माराडोना और पेले जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है। 


फीफा विश्व कप में एम्बापे ने गोल करने के मामले में भले ही मेसी की बराबरी कर ली हो, लेकिन पांचवां विश्व कप खेल रहे मेसी की तुलना में यह एम्बापे का सिर्फ दूसरा विश्व कप है।

एम्बापे से जुड़े कुछ तथ्य
  • एम्बापे ने पिछली बार 2018 में फ्रांस को विश्वकप जिताने में मदद की थी। तब वह 19 साल की उम्र में फाइनल (बनाम क्रोएशिया) में गोल करने वाले दिग्गज पेले के बाद दूसरे सबसे युवा फुटबालर भी बने। ब्राजील के पेले ने 1958 में स्वीडन के खिलाफ फाइनल में 17 साल की उम्र में गोल किया था।
  • गोल्डन बूट की रेस में शामिल एम्बापे को दरअसल शूज बचपन से ही बड़ा प्यार है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि बचपन में मुझे नया जूता खिलौना सा लगता था। कई बार अपनी पसंद की जूतों के लिए मां के सामने जिद भी की। एक बार किसी साथी ने पहले हाफ में पहनने के लिए मांगे तो उन्होंने साफ इन्कार कर दिया।
  • पेरिस से 11 किलोमीटर बोंडी उपनगर में उनका जन्म हुआ। बचपन में लोग उनकी तुलना फ्रांस के थियरे हेनरी से करने लगे थे। उन्होंने मोनाको क्लब के लिए 14 साल की उम्र में खेलना शुरू किया और 16 साल की उम्र में मैच खेलना शुरू कर दिया। अगले साल क्लब के लिए गोल करने वाले सबसे युवा फुटबालर बने। टाइम्स मैगजीन ने 2018 में उन्हें 25 सर्वाधिक प्रभावशाली टीनएजर की सूची में शामिल किया।
  • एम्बापे चैरिटी भी काफी करते हैं। बताया जाता है कि उन्होंने पिछली बार विश्वकप से हुई अपनी कमाई बच्चों की एक संस्था को दे दी थी। वह अस्पताल में भर्ती निर्धन बच्चों और दिव्यांगों के लिए होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के एवज में कोई पैसा नहीं लेते।
  • एम्बापे की मां फायजा लैमर एक हैंडबॉल की खिलाड़ी रही हैं। उनके पिता विलफ्राइड एक फुटबालर रहे हैं। उनके भाई जिरेस केंबो पेशेवर फुटबालर हैं। छोटे भाई इथान पेरिस सेंट जर्मेन की अंडर-12 लीग में खेलते हैं।
  • एम्बापे की गिनती दुनिया के सर्वाधिक तेज दौड़ने वाले फुटबालरों में होती है। उन्होंने 2019 में 23.61 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाई थी
  • एम्बापे ऑन फील्ड 110 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब नौ अरब रुपये) कमाते हैं। काइलिन की ऑफ फील्ड 18 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब दो अरब रुपये) की कमाई होती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00