लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   France beats Poland in FIFA World Cup 2022 Today Match Kylian Mbappe Olivier Giroud Scores Results in Hindi

FIFA WC: एम्बाप्पे के कमाल से क्वार्टर फाइनल में फ्रांस, पोलैंड को 3-1 से हराकर 40 पुराना हिसाब किया चुकता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: रोहित राज Updated Mon, 05 Dec 2022 01:59 AM IST
सार

फ्रांस ने कुल नौवीं बार विश्वकप के अंतिम आठ में जगह बनाई है। इसके साथ ही फ्रांस ने 1982 के विश्वकप में तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में पोलैंड से मिली 2-3 की हार का हिसाब 40 वर्ष बाद चुकता कर लिया।

फ्रांस के गोल स्कोरर ओलिवर जिरूड और किलियन एम्बाप्पे
फ्रांस के गोल स्कोरर ओलिवर जिरूड और किलियन एम्बाप्पे - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

फ्रांस ने कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप के तीसरे क्वार्टर फाइनल में पोलैंड को 3-1 से हरा दिया। गत चैंपियन ने आसानी से इस मैच को जीतकर क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया। उसके लिए युवा स्टार किलियन एम्बाप्पे ने दो गोल (74वें और 90+1वें मिनट) किए। वहीं, अनुभवी ओलिवर जिरूड ने 44वें मिनट में गोल कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा 52 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूर्व दिग्गज थिएरी हेनरी को पीछे छोड़ा।

फ्रांस ने कुल नौवीं बार विश्वकप के अंतिम आठ में जगह बनाई है। इसके साथ ही फ्रांस ने 1982 के विश्वकप में तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में पोलैंड से मिली 2-3 की हार का हिसाब 40 वर्ष बाद चुकता कर लिया। पोलैंड की ओर से एकमात्र गोल इंजरी टाइम में मिली पेनाल्टी पर कप्तान रॉबर्ट लेवांडोवस्की (90+9वें मिनट) ने किया।

गोल करने के बाद ओलिवर जिरूड और किलियन एम्बापे
गोल करने के बाद ओलिवर जिरूड और किलियन एम्बापे - फोटो : सोशल मीडिया
तीनों गोल करने में रही एम्बाप्पे की भूमिका
फ्रांस की ओर से हुए तीनों गोल करने में एम्बाप्पे की भूमिका रही। पहला हाफ समाप्त होने से से एक मिनट पहले जिरूड ने एम्बाप्पे के पास पर गोल किया। 74वें मिनट में जिरूड ने गेंद उस्मान डेम्बेले की ओर भेजी। डेम्बेले ने एम्बाप्पे की तरफ सरका दी। 23 वर्षीय स्टार स्ट्राइकर एम्बाप्पे ने बिना गलती किए बाएं कॉर्नर से गोल कर फ्रांस की बढ़त 2-0 कर दी। मैच समाप्ति की ओर बढ़ रहा था। इंजरी टाइम शुरू हो गया। एम्बाप्पे ने थुरम के पास पर ऊपरी दाएं कोने में दाएं पैर से प्रहार करते हुए गेंद को सीधे गोल पोस्ट में पहुंचा दिया।

इस विश्वकप का पांचवां और रिकॉर्ड नौवां गोल
एम्बाप्पे इस विश्वकप के चार मैचों में अब तक पांच गोल कर चुके हैं। वहीं, उन्होंने 2018 में अपने पहले विश्वकप के सात मैचों में चार गोल किए थे। एम्बाप्पे 24 वर्ष पूरी करने से पहले विश्वकप में नौ गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही वह लियोनल मेसी के साथ विश्वकप में नौ गोल करने के मामले में संयुक्त रूप से 12वें खिलाड़ी बन गए हैं।

फ्रांस दो बार बना है चैंपियन
पोलैंड की टीम चौथी बार प्री-क्वार्टर फाइनल से बाहर हुई है। पोलैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन विश्वकप में 1974 और 1982 में था, जब टीम तीसरे स्थान पर रही थी। फ्रांस की टीम नौवीं बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 1938, 1958, 1982, 1986, 1998, 2006, 2014, 2018 में अंतिम आठ में प्रवेश किया था। फ्रांस ने 1998 और 2018 में खिताब भी जीता था।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00