लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Hockey ›   Indian Star Hockey Player Harmanpreet Singh named FIH Mens Player of the Year Award

FIH Awards: भारत के स्टार ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत बने एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर, लगातार दूसरी बार हासिल की उपलब्धि

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 07 Oct 2022 05:54 PM IST
सार

हरमनप्रीत को वोटिंग में 29.4 अंक मिले। दूसरे नंबर पर 23.6 अंकों के साथ थिएरी ब्रिंकमैन और तीसरे नंबर पर 23.4 अंकों के साथ टॉम बून रहे। भारतीय हॉकी टीम के उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 2021-22 सीजन में एफआईएच प्रो लीग में 16 मैचों में 18 गोल दागे थे।

हरमनप्रीत सिंह
हरमनप्रीत सिंह - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हॉकी में भारत के नाम एक और उपलब्धि जुड़ी है। स्टार डिफेंडर और ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को एफआईएच मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। उन्होंने लगातार दूसरी बार यह उपलब्धि अपने नाम की है। 26 साल के हरमनप्रीत ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले पुरुषों में नीदरलैंड के तियून डी नूईयर, ऑस्ट्रेलिया के जेमी ड्वायर और बेल्जियम के आर्थर वान डोरेन ऐसा कर चुके हैं।


FIH Player of the Year: Hockey star Harmanpreet Singh wins FIH Player of the year award second time in a row

एफआईएच ने अपने बयान में कहा- हरमनप्रीत सिंह मौजूदा समय के हॉकी सुपरस्टार हैं। वह विपक्षी टीमों को छकाने और उनके खिलाफ सही समय पर मौजूद रहकर गोल दागने में माहिर हैं। उनके पास शानदार ड्रिब्लिंग स्किल्स है। वह टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा गोल करने की कोशिश करते हैं। वह अपनी इस क्षमता में लगातार सुधार ही करते जा रहे हैं। इसलिए उन्हें अब दूसरे साल FIH प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

Harmanpreet Singh Bio | Age | Career Stats | Achievements | Hockey

हरमनप्रीत को वोटिंग में 29.4 अंक मिले। दूसरे नंबर पर 23.6 अंकों के साथ थिएरी ब्रिंकमैन और तीसरे नंबर पर 23.4 अंकों के साथ टॉम बून रहे। भारतीय हॉकी टीम के उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 2021-22 सीजन में एफआईएच प्रो लीग में 16 मैचों में 18 गोल दागे थे। इसमें दो हैट्रिक शामिल है। इसके साथ ही वह सीजन में भारत के टॉप स्कोरर भी रहे। साथ ही वह प्रो लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

Harmanpreet Singh named FIH Player of the Year | Sports News,The Indian  Express

हरमनप्रीत पिछले साल ढाका में हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भी शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने तब छह मैचों में आठ गोल दागे थे। भारतीय टीम टॉप पर रही थी और हरमनप्रीत ने सभी मैचों में गोल दागे थे। इस साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भी हरमनप्रीत का रिकॉर्ड शानदार रहा था, जिसकी वजह से टीम इंडिया रजत पदक जीत सकी थी। 

Harmanpreet Singh Birthday Special: Check Out 5 Quick Facts About Defender  of Indian Hockey Team | 🏆 LatestLY

महिलाओं में फेलिस को सम्मान

Netherlands beats Argentina to win third straight women's Hockey World Cup  | NL Times

वहीं, महिलाओं में नीदरलैंड की फेलिस एल्बर्स को एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया। 22 साल की फेलिस 1999 के बाद से यह अवॉर्ड जीतने वाली हॉकी की सबसे युवा महिला खिलाड़ी बन गई हैं। फेलिस से आगे बस नताशा केलर हैं। उन्होंने 1999 में यह उपलब्धि हासिल की थी। महिलाओं को यह सम्मान 1998 से दिया जा रहा है।

फेलिस को 29.1 प्वाइंट मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर 26.9 अंकों के साथ मारिया ग्रेनेटो रहीं। ऑगस्टीना गोरजेलेनी 16.4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। फेलिस ने 2019 में नीदरलैंड के लिए डेब्यू किया था। जूनियर लेवल पर उनके शानदार प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला था। वह मिडफील्ड से अटैकिंग पोजिशन पर स्विच करने में माहिर हैं। सीनियर नेशनल टीम के लिए डेब्यू करने के बाद से उन्होंने 32 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 16 गोल दागे हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00