Hindi News ›   Sports ›   Hockey ›   Junior Hockey World Cup: Argentina won the World Cup for the second time, defeating six-time champions Germany in the final

Junior Hockey World Cup: अर्जेंटीना ने दूसरी बार जीता विश्व कप, छह बार की चैंपियन जर्मनी को हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, भुवनेश्वर Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sun, 05 Dec 2021 11:13 PM IST

सार

अर्जेंटीना ने जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीत लिया है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 4-2 से शिकस्त दी। 
 
ट्रॉफी के साथ अर्जेंटीना टीम
ट्रॉफी के साथ अर्जेंटीना टीम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अर्जेंटीना ने जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीत लिया है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 4-2 से शिकस्त दी। अर्जेंटीना का यह दूसरा विश्व कप खिताब है। इससे पहले टीम 2005 में भी यह खिताब जीत चुकी है। जर्मनी छह बार की चैंपियन रह चुकी है। हालांकि, वह इस बार अर्जेंटीना से पार नहीं पा सके। 
विज्ञापन
अर्जेंटीना ने जीता दूसरा विश्व कप खिताब
अर्जेंटीना ऐसी तीसरी टीम भी बन गई जिसने जूनियर हॉकी विश्व कप का खिताब दो बार जीता है। जर्मनी (6 बार) के अलावा भारत ने भी 2001 और 2016 में दो बार यह खिताब जीता था। इस हॉकी विश्व कप में फ्रांस की टीम तीसरे और भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही। भारत को सेमीफाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद तीसरे स्थान के मैच में भी उसे फ्रांस ने हराया।

लौटारो डोमेन ने फाइनल में तीन गोल दागे
अर्जेंटीना के लिए लौटारो डोमेन ने तीन गोल दागे। यह तीनों गोल उन्होंने पेनल्टी कॉर्नर पर किए। लौटारो को इसके लिए फाइनल में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से भी नवाजा गया। फ्रैंको एगोस्टोनिस्कोर्ड ने अर्जेंटीना के लिए चौथा गोल दागा। जर्मनी के लिए जूलियस हेनर और मासी फांन्ट ने दो गोल दागे। फ्रांस तीसरे और भारत चौथे स्थान पर
इससे पहले रविवार को ही फ्रांस ने भारत को तीसरे स्थान के मैच में 3-1 से शिकस्त दी। फ्रांस के लिए कप्तान टिमोथी क्लीमेंट स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे। उन्होंने टीम के लिए तीनों गोल दागे। टिमोथी ने अपने विश्व कप अभियान की समाप्ती 14 गोल के साथ की। वहीं, भारत के लिए सुदीप ने मैच का इकलौता गोल मारा।

फ्रांस के खिलाफ टूर्नामेंट में 2 मैच हारे
यह फ्रांस के खिलाफ भारतीय टीम की इस टूर्नामेंट में दूसरी हाररही। इससे पहले दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ ही इस साल 24 नवंबर को विश्व कप अभियान की शुरुआत की थी। फ्रांस ने यह मैच 5-4 से जीता था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00