कई ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले ध्यानचंद के लिए यह मैच था सबसे बेस्ट  

amarujala.com-presented by: शरद मिश्र Updated Tue, 26 Sep 2017 12:45 PM IST
ध्यानचंद
ध्यानचंद - फोटो : hindustan times
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश को तीन ओलंपिक में लगातार स्वर्ण पदक दिलाने वाले हॉकी के जादूगर ध्यानचंद ने अपने करियर में कई मैच जीते। लेकिन उन्हें जो मैच उनके पूरे जीवन में सर्वश्रेष्‍ठ लगा वह ओलंपिक का नहीं था। 
विज्ञापन


ध्यानचंद को 1933 में खेला गया बेइग्‍टन कप का फाइनल सबसे बेस्ट लगा। यह मैच कलकत्ता कस्टम और झांसी हीरोज के बीच खेला गया था। ध्यानचंद ने इस मैच के बारे में कहा था, 'अगर कोई मुझसे पूछे कि आपको अब तक सबसे बेस्ट मैच कौन सा लगा तो मैं बेझिझक 1933 के विघटन कप को अपना सबसे बेस्ट मैच कहूंगा'।

   
 पढ़ें:- स्मृति शेष: दद्दा का अंतिम संस्कार उस मैदान में हुआ था जहां वह खेलते थे हॉकी 

ध्यानचदं हॉकी के काफी नजदीक थे। 1932 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टीम इंडिया ने अमेरिका को 24-1 के अंतर से हराया वहीं जापान को 11-1 के अंतर से हराया है। दोनों मैचों में कुल 35 गोल में से 25 गोल ध्यानचंद और रूप सिंह ने मिलकर किए थे। ध्यानचंद ने 12 और रूप सिंह ने 13 गोल किए थे। रूप सिंह ध्यानचंद के भाई थे। दोनों हॉकी के जुड़वा भाई कहे जाते थे। 

एक बार जब ध्यानचंद एक मैच में गोल नहीं कर पा रहे थे तो उन्होंने गोल पोस्ट को लेकर रेफरी से बहस कर डाली। बाद में सबको समझ में आया कि ध्यानचंद ने सही वजह को लेकर रेफरी से बहस की थी। दरअसल ध्‍यानचंद की आपत्ति के बाद जब जांच की गई तो पाया गया कि गोल पोस्ट की चौड़ाई निर्धारित अंतरराष्ट्रीय मानक से कम थी। 

 पढ़ें:- जानिए, सचिन तेंदुलकर कैसे हो गए भारत रत्न के लिए ध्यानचंद से आगे    

ध्यानचंद को भारत रत्न दिलाने के लिए हस्ताक्षर करें यहां- goo.gl/hYuwMF
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00