लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Indian Womens Hockey Player Mumtaz Khan named FIH Women's Rising Star of the Year

FIH Rising Star: भारत की मुमताज खान बनीं विश्व हॉकी की नई सेंसेशन, अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन ने दिया यह खिताब

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 04 Oct 2022 08:36 PM IST
सार

मुमताज ने अप्रैल में हुए जूनियर विश्वकप के छह मैचों में आठ गोल किए थे। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही थी। विश्वकप की गोल सूची में तीसरे नंबर पर रही थीं।

मुमताज खान (बीच में)
मुमताज खान (बीच में) - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत की फॉरवर्ड हॉकी खिलाड़ी मुमताज खान अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) की उभरती महिला वार्षिक स्टार खिलाड़ी (राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर) बनी हैं। उनके नाम की घोषणा मंगलवार को की गई। लखनऊ की रहने वाली 19 वर्षीय मुमताज ने इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्वकप के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था।

मुमताज ने अप्रैल में हुए जूनियर विश्वकप के छह मैचों में आठ गोल किए थे। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही थी। विश्वकप की गोल सूची में तीसरे नंबर पर रही थीं। पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने नीदरलैंड को छोड़ हर टीम के खिलाफ गोल किया था। इंग्लैंड के खिलाफ 2-2 से बराबर रहे कांस्य पदक के मैच में भारत की ओर से दोनों गोल मुमताज ने किए थे। हालांकि, भारतीय टीम शूटआउट में हारकर चौथे नंबर पर रही।

मुमताज प्रधानमंत्री मोदी से मिलते हुए
मुमताज प्रधानमंत्री मोदी से मिलते हुए - फोटो : सोशल मीडिया
बेल्जियम की चार्लोट को तीन अंक से हराया
एफआईएच के वार्षिक पुरस्कारों को चुनने के लिए अलग-अलग आधार अपनाए गए। इनमें 40 फीसदी अंक विशेषज्ञों के, 20 टीम के, 20 प्रशंसकों के और 20 फीसदी मीडिया के थे। मुमताज को 32.9 अंक मिले। दूसरे नंबर पर रहीं बेल्जियम की चार्लोट इंगलबर्ट को 29.9 और तीसरे नंबर की  नीदरलैंड की लूना फोके को 16.9 अंक मिले।

हॉकी-5 में दागे थे पांच गोल
इसके साथ ही मुमताज ने इस वर्ष हुई एफआईएच वूमंस हॉकी 5 टूर्नामेंट के चार मैचों में पांच गोल किए। मेजबान स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। पुरुषों में राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर का पुरस्कार फ्रांस के टिमॉथी क्लेमेंट को मिला।

मुमताज
मुमताज - फोटो : सोशल मीडिया
मुमताज ने क्या कहा?
मुमताज ने नामित होने के बाद कहा- मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि यह पुरस्कार जीता है। साल भर में की गई कड़ी मेहनत रंग लाई है। यह पुरस्कार अपनी टीम को समर्पित करती हूं। मुझे लगता है कि यह पुरस्कार इस बात का संकेत है कि पिछले एक साल मैंने जो मेहनत की है, उससे मुझे एक खिलाड़ी के रूप में काफी सुधार करने में मदद मिली है। अभी मेरे करियर की शुरुआत है। मैं सीखने की प्रक्रिया जारी रखना चाहती हूं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00